इंटरनेट कैपिटलिज्म: हाउ ग्रेट पॉवर्स बिग टेक की "अनलिमिटेड" पावर पर अंकुश लगाने की कोशिश करता है

                                               Always Super Technology On Super Tech Master

   इंटरनेट कैपिटलिज्म: हाउ ग्रेट पॉवर्स बिग टेक की "अनलिमिटेड"       पावर पर अंकुश लगाने की कोशिश करता है

   पहले यह यूरोप था, फिर अमेरिका ... और अब, चीन भी।


दुनिया भर के प्राधिकरण बड़ी तकनीकी कंपनियों की शक्ति और स्थिति को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं, जो इंटरनेट पूंजीवाद के युग में प्रभावी हो गए हैं।

कुछ दिनों पहले, चीन ने अपने प्रौद्योगिकी दिग्गजों द्वारा अपमानजनक प्रथाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से प्रकाशन प्रकाशित किया और इस तरह विभिन्न देशों के नियामक प्रयासों में शामिल हो गया।

हर जगह एक ही तरह के रिपॉर्च्यूशन साइबरकोलोसी में दोहराए जाते हैं जो विश्व अर्थव्यवस्था पर हावी हैं, चाहे वह उपरोक्त एशियाई कंपनियां हों, या अमेरिकी, जैसे कि Google, अमेज़ॅन या फेसबुक: एकाधिकारवादी प्रथाएं, प्रतियोगिता के उत्पादों का प्रतिकूल उपचार। उनके मंच, ग्राहक डेटा का अपमानजनक उपयोग, और सभी छोटी कंपनियों के अधिग्रहण के साथ उनके आधिपत्य को खतरे में डालने की क्षमता है।

दुनिया भर में लोग तेजी से महसूस कर रहे हैं कि इन महान कंपनियों की शक्ति कई और कई अलग-अलग समस्याएं पैदा कर रही है। और सरकारें इस बात पर ध्यान देने लगी हैं कि इससे कैसे निपटा जाए, '' अमेरिकी संस्था पब्लिक नॉलेज में प्रतिस्पर्धा नीति के निदेशक शार्लोट स्लेमियन ने बीबीसी वर्ल्ड को बताया।

दुनिया भर के अधिकारी क्या कर रहे हैं

चीन के बाजार के विनियमन के लिए राज्य प्रशासन द्वारा जारी किए गए नियम संभावित प्रतिद्वंद्वियों को खत्म करने या अपने ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं के डेटा का अवैध रूप से उपयोग करने के लिए इंटरनेट की बड़ी कंपनियों को बेचने से रोकने की मांग करते हैं।

इनमें स्थायी रूप से बंधने से रोकने के उपाय भी शामिल हैं। देश के बड़े समूह जैसे अलीबाबा, ग्रुपो होर्मिगा, टेनसेंटु या मितुआन खाद्य वितरण मंच, नए ढाँचे में व्यापार करने के अपने सामान्य तरीके को बहुत प्रतिबंधित कर सकते हैं।

ग्रुपो होर्मिगा के सार्वजनिक निवेश की पेशकश के अप्रत्याशित निलंबन के कुछ दिनों बाद यह घोषणा हुई। टाइकून जैक मा का व्यापार समूह इतिहास में सबसे बड़े आईपीओ को अंजाम देने वाला था, जिसने निवेशकों के बीच काफी उम्मीदें जगाई थीं, लेकिन चीनी नियामकों ने अंतिम समय में प्राधिकरण से इनकार कर दिया।

खाड़ी में डिजिटल पूंजीवाद के दिग्गजों को रखने के प्रयासों में अग्रणी यूरोपीय अधिकारी थे।

यूरोपीय आयोग ने नवंबर की शुरुआत में अमेज़ॅन पर अपने डोजियर के प्रारंभिक निष्कर्षों की घोषणा की, जो ब्रसेल्स ने अपने अविश्वास नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

यूरोपीय कमिश्नर ऑफ कॉम्पिटिशन, मार्गेटे वेस्टेगर ने एक बयान में कहा कि संदेह है कि अमेज़ॅन ने बाहरी आपूर्तिकर्ताओं के डेटा का इस्तेमाल किया जो अपने स्वयं के उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अपने मंच का उपयोग करते हैं।

", ई-कॉमर्स के उदय के साथ, और अमेज़ॅन के साथ ई-कॉमर्स के लिए अग्रणी मंच होने के नाते, ऑनलाइन उपभोक्ताओं तक निष्पक्ष और निरंतर पहुंच सभी विक्रेताओं के लिए महत्वपूर्ण है," वेस्टेगर ने कहा।

अमेज़ॅन में यूरोपीय जांच पिछले जुलाई से शुरू हुई। जेफ बेजोस की कंपनी, जो फोर्ब्स कहती है कि महामारी के दौरान दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन गया है, लगभग 19 बिलियन डॉलर के संभावित जुर्माने का सामना करता है।

अमेज़न स्थानीय।

छवि स्रोत, रिपोर्ट

कैप्शन,

अमेज़ॅन पर यूरोपीय आयोग द्वारा अपमानजनक प्रथाओं का आरोप लगाया गया है।

कंपनी ने एक बयान में आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, "हम जिस भी देश में कारोबार करते हैं, वहां अमेजन के मुकाबले बड़े प्रदाता हैं। कोई भी कंपनी अमेजन की तुलना में पिछले दो दशकों में ज्यादा कारोबार करने वाली नहीं है।"

अमेज़ॅन यूरोपीय अधिकारियों की जांच के तहत यूएस टेक दिग्गजों में से अंतिम है, जिन्होंने पहले ऐप्पल और Google को लक्षित किया है।

बाद की कंपनी को संयुक्त राज्य अमेरिका के न्याय विभाग द्वारा अवैध रूप से इंटरनेट का "संरक्षक" बनने का आरोप लगाया गया था, जिसमें 80% इंटरनेट खोजों का एकाधिकार था और उनके उत्पादों को प्राथमिकता दी गई थी।

अटॉर्नी जनरल विलियम बर द्वारा दायर किए गए ऐतिहासिक मुकदमे की प्रतिक्रिया में, कैलिफ़ोर्निया की कंपनी ने आरोप लगाया कि "लोग Google का उपयोग करते हैं क्योंकि वे चाहते हैं, इसलिए नहीं कि वे ऐसा करने के लिए मजबूर हैं या इसलिए कि वे विकल्प नहीं खोज सकते हैं।"

जैसा कि यह हो सकता है, यह पहल, जो कि देश के कई राज्यों में अमेजन, एप्पल और फेसबुक के खिलाफ अन्य संघीय एजेंसियों और अटॉर्नी जनरल द्वारा खोली गई जांच में शामिल होती है, दिखाती है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बड़ी तकनीक पर नजरिया कैसे बदल रहा है, पारंपरिक रूप से अधिक अर्थव्यवस्था में अधिकारियों के हस्तक्षेप से अनिच्छुक।

स्लेमियन बताते हैं: "लंबे समय तक यह विचार कि नवाचार को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वतंत्र रूप से विकसित करने की अनुमति दी जानी चाहिए, लेकिन अब यह स्पष्ट है कि प्रतिस्पर्धा की कमी नवाचार को नुकसान पहुंचाती है और हमें विशेषाधिकार समाप्त करना चाहिए


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master