नेपच्यून: यह हीरे की बारिश कर रहा है

                                          Always Super Technology On Super Tech Master

                        नेपच्यून: यह हीरे की बारिश कर रहा है

नेपच्यून: यह हीरे की बारिश कर रहा है

सौर प्रणाली के बर्फ दिग्गजों में हीरे की बारिश होती है। वैज्ञानिकों ने नेप्च्यून के अंदर जैसी स्थितियों का अनुकरण किया है। पहली बार, उन्होंने हाइड्रोकार्बन के विभाजन और वास्तविक समय में हीरे में रूपांतरण का अवलोकन किया।


नेपच्यून या यूरेनस जैसे ग्रहों के आंतरिक कामकाज में बर्फ की मोटी परतों से घिरा एक ठोस कोर होता है। बर्फ मुख्य रूप से हाइड्रोकार्बन, पानी और अमोनिया से बना है। खगोल भौतिकीविदों ने लंबे समय से अनुमान लगाया है कि सतह से लगभग 10,000 किलोमीटर नीचे बेहद उच्च दबाव हाइड्रोकार्बन को विभाजित करता है। हीरे बनते हैं जो अंदर ही अंदर डूबते हैं। हालाँकि, यह प्रक्रिया अभी तक देखी नहीं गई है।


हेल्महोल्ट्ज़ सेंटर ड्रेसडेन-रोसडॉर्फ (HZDR) के शोधकर्ता एक अंतरराष्ट्रीय टीम के साथ मिलकर इसे बदलने में सक्षम थे। उन्होंने प्लास्टिक का एक विशेष रूप - पॉलीस्टायर्न - स्थितियां डालीं, जो नेपच्यून और यूरेनस के आंतरिक कामकाज के समान हैं। ऐसा करने के लिए, उन्होंने नमूनों के माध्यम से दो झटकेदार तरंगें भेजीं, जिन्हें उन्होंने SLAC एक्स-रे लेजर स्रोत के संयोजन में एक अत्यंत शक्तिशाली ऑप्टिकल लेजर के साथ उत्साहित किया था।


परिणाम: प्लास्टिक को लगभग 5,000 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर लगभग 150 गीगापास्कल के दबाव के साथ संकुचित किया गया था। हीरे बनते हैं। प्रक्रिया केवल एक सेकंड का एक अंश लेती है। इसलिए, शोधकर्ताओं ने हीरे और रासायनिक प्रक्रियाओं के गठन के स्नैपशॉट प्राप्त करने के लिए अल्ट्राफास्ट एक्स-रे विवर्तन का इस्तेमाल किया। प्रयोगों से पता चला कि लगभग सभी कार्बन परमाणु नैनोमीटर के आकार की हीरे की संरचनाओं में एक साथ जुड़ते हैं।


एक्सोप्लैनेट के बारे में भी जानकारी

हालांकि, शोधकर्ताओं को संदेह है कि नेप्च्यून और यूरेनस पर हीरे बहुत बड़ी संरचनाओं को लेते हैं और धीरे-धीरे हजारों वर्षों में ग्रह के मूल में डूब जाते हैं। अध्ययन ने एक्सोप्लैनेट की संरचना के बारे में भी जानकारी दी। हमारे सौर मंडल के बाहर इन लौकिक दिग्गजों के लिए, शोधकर्ता विशेष रूप से दो मापदंडों को माप सकते हैं: द्रव्यमान और त्रिज्या। दो मात्राओं के बीच संबंध रासायनिक संरचना के बारे में सुराग प्रदान करता है।


अंदर की रासायनिक प्रक्रियाएं, बदले में, ग्रहों के निर्णायक गुणों के पहलुओं को प्रकट करती हैं - ग्रह मॉडल में अब सुधार किया जा सकता है। जैसा कि शोधकर्ताओं के अध्ययन से पता चला है, यहां सिमुलेशन अब तक सटीक नहीं हुए हैं।


ज्योतिषीय ज्ञान के अतिरिक्त, प्रयोग व्यावहारिक उपयोग के भी हो सकते हैं। नैनो हीरे जैसे कि प्रयोगों में उत्पादित वस्तुओं का उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए, लेकिन औद्योगिक उत्पादन में सामग्री काटने के रूप में भी। फिलहाल, उत्पादन मुख्य रूप से विस्फोटकों का उपयोग करके किया जाता है। लेजर उत्पादन एक ऐसी प्रक्रिया को सक्षम कर सकता है जो क्लीनर और नियंत्रण में आसान है।


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master