मुँहासे: प्राकृतिक उपचार

                                                Always Super Technology On Super Tech Master

 

                          मुँहासे: प्राकृतिक उपचार मुँहासे: प्राकृतिक उपचार

परिचय

कारण और प्राकृतिक उपचार

मुँहासे और पोषण

व्यवहार संबंधी सावधानियां

मुँहासे के खिलाफ प्राकृतिक क्रीम

प्राकृतिक उपचार आंतरिक रूप से

मिट्टी का मास्क

आवश्यक तेल

परिचय

फाइटोथेरेप्यूटिक दुनिया पौधों से प्राप्त एक निश्चित किस्म के प्राकृतिक उपचार प्रदान करती है, जो न केवल मुँहासे पर हस्तक्षेप करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि उन कारकों पर भी है जो इसे ट्रिगर करते हैं।

मुँहासे: प्राकृतिक हर्बल उपचार जैसा कि हम जानते हैं, मुँहासे की अभिव्यक्ति उत्पन्न सीबम की मात्रा से संबंधित है: त्वचा तैलीय है, पाइलो-वसामय ग्रंथियों में सूजन और छिद्रों का पतला होना।

मुँहासे के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचार में त्वचा की अशुद्धियों को कम करने के लिए विरोधी भड़काऊ, कसैले, एंटीसेप्टिक और detoxifying गुण होने चाहिए।

कारण और प्राकृतिक उपचार

यहां तक ​​कि अगर आप मुँहासे से लड़ने के लिए प्राकृतिक उपचार का सहारा लेने का फैसला करते हैं, तो उपचार उन कारणों को अनदेखा नहीं कर सकता है जो मुँहासे को ट्रिगर करते हैं।

इसलिए, यह देखते हुए कि मुँहासे के कारण कई और विविध हैं, उपाय उस विशेष बीमारी के लिए लक्षित होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, मुँहासे के माध्यम से त्वचा में हेपाटो-आंतों के विकार भी दिखाई दे सकते हैं। इस संबंध में, यह विशेषज्ञ का कर्तव्य है कि जिगर और आंत में संतुलन बहाल करने के लिए रोगी को सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचार की ओर निर्देशित करें: कोलेरेटिक-कोलेगोग, कीटाणुनाशक और शुद्ध करने वाली दवाओं को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

फिर से, मुँहासे हार्मोनल विकारों, यौवन और मासिक धर्म का एक परिणाम हो सकता है: इस मामले में, कूप-जैसी कार्रवाई के साथ औषधीय पौधों का उपयोग, मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया, उपयुक्त होगा।

इसके अलावा, विषय की मनोवैज्ञानिक स्थिति भी एक संभावित ट्रिगर है: अधिवृक्क ग्रंथियों के स्तर पर तनाव, चिंता, चिंताएं माना जाता है, जो हार्मोन के उच्च-उत्पादन (सभी, कोर्टिसोल) के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, एक प्राकृतिक उपचार के रूप में, हर्बलिस्ट दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं, जिनके सक्रिय तत्व चिंताजनक के रूप में कार्य करते हैं और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। नतीजतन, त्वचा उस तनाव से कम पीड़ित होगी, जिसके लिए व्यक्ति अधीन है और मुँहासे कम होने की संभावना है, अंततः गायब हो रहा है।

यदि मुँहासे एक खाद्य एलर्जी का प्रतिबिंब है, तो आहार से भोजन को खत्म करने के लिए सबसे प्रभावी उपाय है: एलर्जी गायब हो जाती है, जैसा कि मुँहासे करता है।

मुँहासे और पोषण

प्राकृतिक उपचार, हालांकि, मुँहासे के शुद्ध आक्रमण का कारण नहीं बन सकता है अगर प्रभावित व्यक्ति असंतुलित आहार का पालन करता है।

वास्तव में, यह ज्ञात है कि किसी व्यक्ति का आहार त्वचा की उपस्थिति और स्वास्थ्य को कितना प्रभावित कर सकता है। इस कारण से, सही और संतुलित आहार, अधिकता से मुक्त, वसायुक्त खाद्य पदार्थों में कम और शर्करा से भरपूर को अपनाना मौलिक महत्व का है।

इस सब के लिए, पर्याप्त मात्रा में जलयोजन को जोड़ना आवश्यक है जिसे एक दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने से प्राप्त किया जा सकता है और बनाए रखा जा सकता है।

व्यवहार संबंधी सावधानियां

इसी तरह, पोषण के लिए जो कहा गया है, मुँहासे के उपचार में कुछ व्यवहार संबंधी सावधानियों को अपनाना भी महत्वपूर्ण है, ताकि उपयोग किए जाने वाले प्राकृतिक उपचारों द्वारा की गई कार्रवाई की सहायता की जा सके। विस्तार से, यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो आपको निम्न करने की आवश्यकता है:

परेशान कॉस्मेटिक क्रीम लगाने से बचें;

त्वचा पर वसायुक्त पदार्थों का उपयोग करने से बचें, जो मुँहासे को बढ़ा सकते हैं;

ब्लैकहेड्स को तोड़ने से बचें, जो पड़ोसी कोशिकाओं और गुणकारी मुँहासे को संक्रमित कर सकता है;

मुँहासे से प्रभावित क्षेत्र को लगातार रगड़ें नहीं;

गैर-आक्रामक उत्पादों के साथ त्वचा को पूरी तरह से साफ करें, किसी भी मेकअप को पूरी तरह से हटाने के लिए देखभाल करें।

केवल अगर इन सरल सावधानियों का सम्मान किया जाता है, तो प्राकृतिक उपचार का उपयोग उचित है: हर्बल दवा में आप विभिन्न प्राकृतिक तैयारी जैसे हर्बल चाय, सिरप, एलिक्ज़िर, टैबलेट और आंतरिक उपयोग के लिए बूंदें, या क्रीम, मलहम, जैल, कंप्रेस या पा सकते हैं। एक स्थानीय अनुप्रयोग के लिए मास्क।

एक बढ़ी हुई कार्रवाई के लिए, सामयिक कार्रवाई के साथ तैयारी के साथ मौखिक रूप से उत्पाद को संयोजित करने की सिफारिश की जाती है।

नीचे प्रभावी प्राकृतिक मुँहासे उपचार के कुछ मॉडल दिए गए हैं; हम संक्षेप में मुँहासे के प्रकटीकरण से निपटने के लिए प्रत्येक हर्बल तैयारी का विश्लेषण करेंगे।

मुँहासे के खिलाफ प्राकृतिक क्रीम

एक हर्बल मुँहासे क्रीम को साफ त्वचा पर फैलाना चाहिए, संभवतः गर्म स्नान के बाद, क्योंकि प्राकृतिक उपचार को समायोजित करने के लिए त्वचा के छिद्र "तैयार" होते हैं। वैकल्पिक रूप से, प्राकृतिक उपचार को लागू करने से पहले, एक कंटेनर के सामने चेहरा रखकर भाप स्नान करना संभव है, जिसमें पहले से उबाल लाया गया पानी होता है। भाप को फैलाने से रोकने के लिए, सिर को तौलिए से ढकना भी संभव है। ऐसा करने से, भाप की गर्मी के लिए छिद्र खुल जाएंगे और प्राकृतिक क्रीम प्राप्त करने के लिए "तैयार" हो जाएंगे।

इस क्रीम में कैपीलारोट दवाओं की विशेषता है

संबंधित आलेख

मुँहासे के लिए उपचार

मुँहासे के लिए उपचार: क्या करना है और क्या नहीं करना है, क्या खाना है, क्या दवाएँ लेनी हैं, कैसे मुँहासे को रोकना है, कैसे उपचार करना है

तैलीय त्वचा के लिए प्रभावी सौंदर्य प्रसाधन

तैलीय त्वचा के लिए प्रभावी सौंदर्य प्रसाधन

सौंदर्य प्रसाधन के साथ तैलीय त्वचा से कैसे लड़ें: त्वचा को साफ करें, सीबम स्राव को सामान्य करें, गहराई से हाइड्रेट करें, धूप से बचाएं, एक्सफोलिएट करें और शुद्ध करें

मुँहासे - प्राकृतिक उपचार और होम्योपैथी

मुँहासे - प्राकृतिक उपचार और होम्योपैथी

प्राकृतिक उपचार वैकल्पिक दवाओं में, मुँहासे को हराने में सक्षम एक भी दवा या दवाओं की श्रेणी नहीं है, लेकिन व्यक्तिगत उपचारों की एक श्रृंखला जो उन लोगों के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक निहितार्थों को ध्यान में रखते हैं। होम्योपैथी: होम्योपैथिक चिकित्सा हस्तक्षेप ... पढ़ें

मुँहासे क्रीम

मुँहासे क्रीम

मुँहासे के लिए कॉस्मेटिक क्रीम चिकित्सा चिकित्सा के लिए एक मूल्यवान पूरक हैं। आइए, यह न भूलें कि वास्तव में, मुँहासे एक विकृति है और डॉक्टर द्वारा निर्धारित विशिष्ट दवाओं की मदद से इसका इलाज किया जाना चाहिए।

मुँहासे: मुँहासे दवाओं और उपचार

मुँहासे: मुँहासे के लिए दवाएं और उपचार

मुँहासे त्वचा के ऊतकों की एक भड़काऊ विकृति है, जो बाल कूप और वसामय ग्रंथि की सूजन की विशेषता है। यह सब केराटिनोसाइट्स के विलुप्त होने और कूप के परिणामी अवरोध के साथ शुरू होता है; इस तरह वसामय ग्रंथि द्वारा स्रावित सीबम ... पढ़ें

मुँहासे

मुँहासे

मुंहासे पपल्स (त्वचा की सतह से पाए जाने वाले ठोस घावों) के साथ पाइलोसबैसियस ग्रंथियों की एक सूजन है, pustules (अधिक गंभीर और मुँहासे हटाने वाले घाव, पिछले कीटाणुओं पर कीटाणुओं और उत्पन्न होने वाली क्रिया के कारण होते हैं), कॉमेडोन (या सफेद धब्बे और) अश्वेतों), सतही अल्सर, ... पढ़ें

अन्य संबंधित लेख

मुँहासे क्रीम

मुँहासे

एजेलिक एसिड

आहार और मुँहासे

फोड़े

चेहरे की सफाई

मुँहासे Rosacea: परिभाषा, लक्षण और जोखिम कारक

लोम

सिस्टिक मुँहासे: यह क्या है, कारण और उपचार

मुँहासे Conglobata: यह क्या है, लक्षण, कारण और उपचार

विशालकाय फुंसी

गर्भावस्था में पिंपल्स: कारण और सलाह

सिर पर फुंसियां: कारण और उपचार

चिन पर पिंपल्स: उपचार और उपचार

बट पर पिम्पल्स: कारण और उपचार

पीठ पर दाने

मुँहासे के लिए क्रीम। एंटीबायोटिक एंटीबायोटिक को मॉइस्चराइजिंग करना

Furunculosis

मास्क से मुँहासे या मुँहासे: यह क्या है? यह स्वयं को क्यों प्रकट करता है?

बेंज़ोयल पेरोक्साइड - बेंज़ोयल पेरोक्साइड मुँहासे के खिलाफ: इसका उपयोग कैसे किया जाता है?

पिंपल्स के उपाय

फॉलिकुलिटिस के प्रकार

मुँहासे उपचार दवाएं

मुँहासे: मुँहासे दवाओं और उपचार

डिफरिन - पैकेज कैटलॉग

Propionibacterium acnes

मुँहासे के लिए उपचार

मुँहासे Rosacea के उपचार के लिए दवाएं

AIROL® त्रेताइनोइन

ANTI-ACNE® सल्फर, मैक्लोसाइक्लिन और निकोटिनिक एसिड

मुँहासे - कारण और लक्षण

मुँहासे: कारण और लक्षण

मुँहासे होम्योपैथी

मुँहासे rosacea: निदान, उपचार और रोकथाम

जुवेनाइल एक्ने - हर्बल मेडिसिन

मुँहासे rosacea - हर्बल दवा

मुँहासे: कारण और दवाएं

ऐरोल - पैकेज कैटलॉग

Aisoskin - पैकेज कैटलॉग

बेनज़ैक® बेंज़ोयल पेरोक्साइड

बेंजैक - पैकेज कैटलॉग

DELTA 80 ® बेंजोइल पेरोक्साइड और सेटिलपाइरिडिनियम

DIFFERIN® एडापेलीन

DUAC® बेंज़ोयल पेरोक्साइड + क्लिंडामाइसिन

Duac - पैकेज कैटलॉग

EPIDUO ® बेंज़ोयल पेरोक्साइड + एडापेलीन

ERYACNE® एरिथ्रोमाइसिन

एपिड्यू - पैकेज कैटलॉग

FINACEA® एज़ेलेइक एसिड

मुँहासे तस्वीरें

फोटो सिस्टिक मुँहासे

इतालवी विकिपीडिया पर मुँहासे

अंग्रेजी विकिपीडिया पर मुँहासे अश्लीलता

इतालवी विकिपीडिया पर प्राकृतिक उपचार

अंग्रेजी विकिपीडिया पर वैकल्पिक चिकित्सा


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master