वैश्विक तेल की आपूर्ति:

                                            Always Super Technology On Super Tech Master

                                                                   वैश्विक तेल की आपूर्ति:

वैश्विक तेल की आपूर्ति:

बिडेन ने पिछले लोकतांत्रिक प्रशासन की तर्ज पर बहुपक्षीय कूटनीति के महत्व के बारे में अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

इसका मतलब एक रास्ता हो सकता है जो वाशिंगटन द्वारा ईरान और वेनेजुएला पर लगाए गए प्रतिबंधों को उठाने की ओर जाता है, दो ओपेक के सदस्य और उपयुक्त परिस्थितियां प्रदान किए जाने पर पंप को फिर से शुरू करना।

ईरान के मामले में, उस रास्ते में ओबामा प्रशासन के दौरान हुए सौदे के समान, वाशिंगटन और यूरोप के बीच एक सहभागी दृष्टिकोण शामिल हो सकता है।

वेनेजुएला में, बिडेन राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के शासन पर दबाव के एक उपकरण के रूप में प्रतिबंधों के पक्ष में जारी रहने की संभावना रखते हैं, लेकिन वह नए चुनावों पर बातचीत करके या विपक्ष के साथ सत्ता साझा करके गतिरोध को समाप्त करने के लिए राजनयिक प्रयास तेज कर सकते हैं।

दोनों देशों के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लगाए गए एकतरफा प्रतिबंधों ने वैश्विक बाजारों से कच्चे तेल के प्रति दिन लगभग 3 मिलियन बैरल की आपूर्ति की है, जो वैश्विक आपूर्ति का सिर्फ तीन प्रतिशत है।

बिडेन अभियान ने यह विवरण नहीं दिया है कि यह इन फ़ाइलों को कैसे संभालता है।

ओपेक के साथ संचार की रेखा:

बिडेन के पास अंतरंगता का अभाव है जो ट्रम्प और सऊदी अरब के डे शासक, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच संबंधों की विशेषता है। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन के भीतर राज्य सबसे प्रभावशाली है, जिसका अर्थ है कि बिडेन संगठन की उत्पादन नीति में समान डिग्री के साथ संलग्न नहीं हो सकता है। वह ट्रम्प के ट्विटर दृष्टिकोण के बजाय ओपेक को प्रभावित करने के लिए शांत राजनयिक चैनलों पर भरोसा करने की भी संभावना है।

बिडेन अभियान ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह इन मुद्दों को कैसे संबोधित करेगा, लेकिन राष्ट्रपति के रूप में उसके पास कोई भी प्रभाव एक ही लक्ष्य की सेवा करने की संभावना है - एक औसत तेल मूल्य। किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति को उपभोक्ताओं की पहुंच के भीतर ईंधन की आवश्यकता होती है।

बिडेन के लिए, उसकी महत्वाकांक्षी जलवायु योजना का समर्थन करने के लिए जीवाश्म ईंधन के लिए वैकल्पिक स्वच्छ ईंधन को सक्षम करने के लिए कीमत काफी अधिक होनी चाहिए।

ट्रम्प अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में ओपेक मामलों में अधिक शामिल रहे हैं। कुछ मामलों में, उन्होंने अपने ट्वीट और फोन कॉल के साथ ओपेक नीति को प्रभावित किया, एक कम तेल की कीमत की मांग की जो उपभोक्ताओं को सूट करेगी और एक उच्च कीमत जो अमेरिकी उत्पादकों को सूट करेगी।

उनके प्रतिबंधों ने ओपेक, वेनेजुएला और ईरान के भीतर मूल्य हाक के प्रभाव को भी कमजोर कर दिया है, जिसने संगठन की नीति के वॉशिंगटन के हितों को ध्यान में रखते हुए दो ऐतिहासिक बाधाओं को हटा दिया है। ओपेक + समूह के रूप में जाना जाने वाला रूस के साथ सबसे बड़े निर्माता, सऊदी अरब के हाथों में यह प्रभाव केंद्रित था।

हरा हो रहा है?

बिडेन प्रशासन, पेरिस जलवायु समझौते पर लौटने के लिए लगेगा, वैश्विक संधि से निपटने के लिए ओबामा प्रशासन के तहत अंतरराष्ट्रीय संधि पर बातचीत की गई थी, लेकिन ट्रम्प ने यह कहते हुए इसे वापस ले लिया कि यह अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकता है।

बिडेन ने 2050 तक शुद्ध अमेरिकी उत्सर्जन को शून्य तक कम करने का भी वादा किया है, जिसमें 2035 तक शुद्ध बिजली क्षेत्र के उत्सर्जन को कम करना भी शामिल है - ऐसा लक्ष्य जो कांग्रेस में लोकतांत्रिक बहुमत के बिना आसान नहीं होगा।

बिडेन ने जलवायु परिवर्तन को ग्रह के लिए एक संभावित खतरे के रूप में देखा है, और अगर जीवाश्म ईंधन से दूर एक आर्थिक अवसर पकड़ सकता है अगर संयुक्त राज्य अमेरिका स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी का नेतृत्व करने के लिए जल्दी से आगे बढ़ता है।

ट्रम्प प्रशासन ने उत्सर्जन लक्ष्यों को कमजोर करने या खत्म करने के लिए काम किया है, जिसमें अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी शामिल है जो ऑटो उत्सर्जन मानकों को आसान बनाती है और राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित स्वच्छ बिजली योजना को समाप्त करती है।

बराक ओबामा, जिन्हें बिजली उद्योग से कटौती की आवश्यकता थी। परिवहन और बिजली क्षेत्र संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में लगभग आधा योगदान करते हैं।

और जबकि बीपी और रॉयल डच शेल जैसी यूरोपीय तेल और गैस कंपनियों ने वैश्विक ऊर्जा परिवर्तन के लिए रणनीतियों को लागू करना शुरू कर दिया है, एक्सॉनमोबिल और शेवरॉन जैसे अमेरिकी दिग्गज पारंपरिक ऊर्जा व्यवसाय पर अपना ध्यान केंद्रित करने से नहीं कतराए हैं - ट्रम्प की अध्यक्षता में राजनीतिक रूप से उम्मीद है।

तेल और गैस का उत्पादन

जबकि ट्रम्प ने घरेलू तेल और गैस उत्पादन को अधिकतम करने के लिए काम किया, बिडेन ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए संघीय भूमि और जल पर नए ड्रिलिंग लाइसेंस जारी करने पर प्रतिबंध लगाने का वादा किया।

आंतरिक मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2019 में 13.2 बिलियन क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस के साथ संघीय भूमि और पानी से प्रति दिन लगभग 3 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उत्पादन किया।


वैश्विक तेल की आपूर्ति:


यह कुल घरेलू तेल उत्पादन का लगभग एक चौथाई और अमेरिका के कुल गैस उत्पादन के आठवें हिस्से से अधिक है।

नए लाइसेंस पर एक संघीय प्रतिबंध का मतलब है कि वे संख्या कम हो जाएगी और वर्षों के भीतर फीका हो जाएगा।

यह तेल और गैस उत्पादन से प्राप्त सामान्य राजस्व को भी प्रभावित करेगा, जो 2019 में लगभग 12 बिलियन डॉलर था, जो अमेरिकी ट्रेजरी, राज्यों, प्रांतों और स्वदेशी जनजातियों के बीच वितरित किया जाता है।

उदाहरण के लिए, न्यू मैक्सिको को पिछले साल 2.4 बिलियन डॉलर प्राप्त हुए, जिनमें से एक बड़े हिस्से का उपयोग ऐतिहासिक रूप से कम शिक्षा क्षेत्र में किया गया था। राज्य सरकार के माइकल लोगन ग्रेशम (डेमोक्रेट) ने रायटर एल


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master