वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को खो दिया

                                        Always Super Technology On Super Tech Master

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को खो दिया

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को खो दिया

यहां तक ​​कि जैसे ही उपभोक्ताओं को काम करने के लिए मजबूर किया गया, लॉकडाउन के दौरान डेटा की खपत कम हो गई, दूरसंचार ऑपरेटरों ने लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को खो दिया, मार्च 2020 के लिए दूरसंचार नियामक द्वारा जारी किए गए डेटा से पता चलता है। ग्राहकों की सबसे अधिक हानि भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने की थी। सभी में, उद्योग ने मार्च में 2.9 मिलियन सकल ग्राहक खो दिए (पिछले दो महीनों में 4-5 मिलियन मासिक ग्राहक जोड़ के खिलाफ) 1.16 बिलियन के ग्राहक आधार तक पहुंचने के लिए। एयरटेल को 1.3 मिलियन और वोडाफोन आइडिया को 6.4 मिलियन का नुकसान हुआ, जबकि Jio ने 4.7 मिलियन जोड़े।

मोतिलाल ओसवाल के अलीसागर शाकिर ने 14 जुलाई की एक रिपोर्ट में कहा, '' हम निश्चित हैं कि मार्च के मध्य से निचले स्तर पर प्रतिबंध लगा है और बाद के महीनों के दौरान देशव्यापी तालाबंदी हुई है। टैरिफ में वृद्धि भी एक कारक हो सकती है, उन्होंने कहा।

सब्सक्राइबर बेस में गिरावट चिंता का विषय हो सकती है, खासकर वोडाफोन आइडिया के लिए, जिसने अपने बेस में लगातार गिरावट देखी है। आदित्य बिड़ला-वोडाफोन पीएलसी के संयुक्त उद्यम को 29.7 प्रतिशत के सक्रिय बाजार शेयरों के साथ छोड़ दिया गया है, जो कि एक साल पहले की अवधि के लिए 36 प्रतिशत है।

शाकिर ने कहा, 'वोडाफोन आइडिया के लगातार घाटे में रहने की अनिश्चितता के साथ-साथ उसके सब-बराबर नेटवर्क गुणों के कारण ग्राहकों की लगातार हानि हो रही है, जो एजीआर देयता पर विस्तारित स्थगन अवधि देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिका है।'

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को हाल ही में दूरसंचार नियामक के प्रकोप का सामना करना पड़ा, जिसने अपनी प्रीमियम योजनाओं को अवरुद्ध कर दिया जो शीर्ष लाइनों का विस्तार करने के लिए टेलीकॉम की योजनाओं का हिस्सा थे। विशेषज्ञों ने कहा कि नियामक हस्तक्षेप की अधिकता, शुद्ध तटस्थता नियम और समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के अतिरिक्त बोझ ने टेलीकॉम के लिए जीवन मुश्किल बना दिया है।

"दूरसंचार में, मूल्य वास्तव में उन लोगों द्वारा दूर ले जाया गया है, जो पाइप लाइन बिछाने वालों के बजाय दूरसंचार पाइपलाइन के शीर्ष पर कुछ का निर्माण करते हैं और यह दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि पूरी दुनिया में आपके पास शुद्ध तटस्थता कानून हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकता है पीपीएफएएस एमएफ के रिसर्च हेड रौनक ओंकार ने कहा कि मूवी या वॉयस कॉल या जूम चैट या जो भी हो, स्ट्रीमिंग के लिए।

इसके साथ ही अगर आप इन कंपनियों की कैपेक्स जरूरतों और रिटर्न रेशियो को देखते हैं, तो यह वास्तव में बहुत अच्छा उद्योग नहीं है।

हालांकि, टेलीकॉम कंपनियों पर सभी की नजर नहीं है। एमके ने एयरटेल को 4 जी ग्राहकों में निरंतर वृद्धि और टैरिफ वृद्धि के एक और दौर के लिए अपनी उच्च दृढ़ विश्वास सूची में शामिल किया है, जो अपेक्षित है। एमके ने 1 जुलाई के नोट में कहा, यह लाभांश पर 684 रुपये का लक्ष्य है, जो पिछले बंद से 21 प्रतिशत अधिक है।

सुंदरम म्युचुअल के एमडी सुनील सुब्रमण्यम ने कहा कि भले ही Jio निवेशकों के रूप में कुछ सबसे बड़े नामों में शामिल हो गया है, ऐसा नहीं है कि अन्य किसी भी समर्थन से रहित हैं।

"मुझे लगता है कि भारत एक दो या तीन खिलाड़ी बाजार है और आकार को देखते हुए तीनों को लाभ के लिए पर्याप्त जगह है। हां, बाजार में हिस्सेदारी की पुनरावृत्ति होगी, लेकिन एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पास अंतर्राष्ट्रीय समर्थन है। सिंगटेल ने भारती एयरटेल को वापस किया और वोडाफोन आइडिया यूके समर्थित है। भारत एक बड़ा पर्याप्त बाजार है यही कारण है कि Google ने (Jio पर) ऐसा दांव लगाया है। इसलिए मुझे लगता है कि तीनों खिलाड़ियों को फायदा पहुंचाने के लिए बाजार काफी बड़ा है।

वोडाफोन आइडिया के लिए एक अच्छी बात यह है कि अभी भी 23 मिलियन पर पोस्टपेड उपयोगकर्ताओं का सबसे बड़ा ग्राहक आधार है। IIFL सिक्योरिटीज ने इस महीने के शुरू में जारी एक नोट में कहा, "हमारे विचार में, भारती और VIL दोनों के सब्सक्राइबर बेस अपेक्षाकृत कम कीमत के प्रति संवेदनशील हैं, जो उन्हें टैरिफ बढ़ोतरी के लिए अधिक उत्तरदायी बनाते हैं।"


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master