Samsung Galaxy A21s Review: अच्छी डिजाइन, बड़ी बैटरी लेकिन एक ओवर प्राइस फोन!

                                           Always Super Technology On Super Tech Master
         Samsung Galaxy A21s Review: अच्छी डिजाइन, बड़ी बैटरी लेकिन एक ओवर प्राइस फोन! 

Samsung Galaxy A21S
सार
Samsung Galaxy A21s की शुरुआती कीमत 16,499 रुपये
6 जीबी तक मिलेगी रैम
ऑक्टाकोर Exynos 850 प्रोसेसर का है सपोर्ट
विस्तार
सैमसंग ने पिछले महीने ही भारत में अपना नया स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी ए21एस (Samsung Galaxy A21s) लॉन्च किया है। गैलेक्सी ए21 एस को भारत में चार रियर कैमरा सेटअप और 5000एमएएच की बड़ी बैटरी के साथ पेश किया गया है। फोन का लुक काफी हद तक हाल ही में लॉन्च हुए सैमसंग के कई फोन की तरह ही है। इस फोन को सबसे पहले इसी साल मार्च में ब्रिटेन में लॉन्च किया गया था। Samsung Galaxy A21s को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है यह फोन?

Samsung Galaxy A21s की कीमत और स्पेसिफिकेशन


Samsung Galaxy A21s
Samsung Galaxy A21s - फोटो : samsung                  
भारत में सैमसंग गैलेक्सी ए21एस की शुरुआती कीमत 16,499 रुपये है यानी इस कीमत में आपको 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट मिलेगा, वहीं 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 18,499 रुपये है। फोन की बिक्री ब्लैक और व्हाइट कलर वेरियंट में हो रही है। फीचर्स की बात करें तो इस फोन में एंड्रॉयड 10 आधारित सैमसंग का वनयूआई ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6.5 इंच की डिस्प्ले है।
 फोन में चार रियर कैमरे हैं और सेल्फी के लिए पंचहोल कैमरा दिया गया है। फोन में ऑक्टाकोर Exynos 850 प्रोसेसर दिया गया है जिसकी अधिकतम स्पीड 2.0GHz है। फोन के स्टोरेज को मेमोरी कार्ड की मदद से 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 5000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है जो 15वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन में ब्लूटूथ 5.0 दिया गया है।

Samsung Galaxy A21s की डिजाइन और डिस्प्ल


  Samsung Galaxy A21s
                                                             Samsung Galaxy A21s
 डिजाइन की बात करें तो सैमसंग के अधिकतर फोन की डिजाइन पिछले कुछ महीनों से एक ही जैसी रह रही है। कैमरा सेटअप से लेकर डिजाइन तक में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। फोन का बैक पैनल पर ग्लास का है, हालांकि इस पर खरोंच के कोई निशान नहीं आते है, लेकिन फोन हाथ से फिसलता बहुत है। फोन की बॉडी प्लास्टिक और ग्लास की है। बिल्ड क्वालिटी और फिनिशिंग शानदार है। फोन का लुक बढ़िया है। रियर पैनल पर दिया गया ग्लास धूप शाइन करता है। रियर पैनल पर फ्लैश लाइट के साथ चार लेंस दिए गए हैं।
 

फ्रंट कैमरा डिस्प्ले में एक लेफ्ट साइड में छोटा सा है। पंचहोल कैमरा होने के बाद भी वीडियो स्ट्रीमिंग या गेमिंग के दौरान कोई दिक्कत नहीं होती है। फोन में एक ही स्पीकर मिलेगा। हेडफोन जैक नीचे की ओर है और फोन में टाइस-सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की ओर है। राइट साइड में पावर और वॉल्यूम बटन, जबकि लेफ्ट में सिम कार्ड ट्रे को जगह मिली है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस या टच को लेकर कोई समस्या नहीं है।
 

 फोन में बेजल आपको नहीं मिलेगा। Samsung Galaxy A21s में 6.5 इंच की डिस्प्ले है जो कि एचडी प्लस है और यह एक टीएफटी डिस्प्ले है यानी सैमसंग के अधिकतर फोन की तरह इसमें आपको एमोलेड या सुपर एमोलेड डिस्प्ले नहीं मिलने वाली है। बड़ी साइज होने के कारण एक हाथ से इस्तेमाल करने में आपको थोड़ी परेशानी होगी, हालांकि यदि आप पहले से ही बड़ी डिस्प्ले वाला फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोई समस्या नहीं होगी। वीडियो स्ट्रीमिंग में डिस्प्ले आपको आनंद देने वाली है। गेमर्स के लिए यह फोन डिस्प्ले के मामले में बढ़िया है। फोन का वजन 192 ग्राम है। ऐसे में इसे एक भारी फोन कहा जाएगा।


Samsung Galaxy A21s का कैमरा परफॉर्मेंस Samsung Galaxy A21s

                                           Samsung Galaxy A21s - फोटो : samsung

सैमसंग गैलेक्सी ए21एस में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है यानी इसमें चार रियर कैमरे हैं। मेन कैमरा 48 मेगापिक्सल का है जिससे क्लिक करने के लिए आपको सेटिंग बदलनी होगी। डिफॉल्ट लेंस 8 मेगापिक्सल का है जिसके साथ 8एक्स जूम मिलता है। जूम की बात करें तो यह ठीक-ठाक ही कहा जाएगा।

यह फोटो 48 मेगापिक्सल लेंस से क्लिक की गई है... नीचे की फोटो इसी में से क्रॉप की गई है।




 


 
 दूसरा लेंस 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल, तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का डेफ्थ और चौथा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो है। इस फोन में आपको नाइट मोड नहीं मिलता है, जबकि बाजार के ट्रेंड को देखें तो लगभग सभी फोन के साथ नाइट मोड दिया जा रहा है।
 

 सेल्फी के लिए आपको 13 मेगापिक्सल का लेंस मिलता है। बिना ब्यूटी मोड फ्रंट कैमरे से फोटो क्लिक करने में न्वाइज आती है। ब्यूटी मोड के साथ सेल्फी संतोषजनक है। दोनों कैमरे से आप फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, हालांकि आपको ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन नहीं मिलता है। कैमरे के साथ आपको लाइव फोकस (बोकेह), पैनोरमा, प्रो, मैक्रो, फूड और ब्यूटी मोड मिलता है।
 

  48 मेगापिक्सल वाले लेंस की फोटो नेचुरल और डीटेल के साथ आती है, जबकि डिफॉल्ट लेंस के साथ क्लिक की गई फोटो में डीटेलिंग की कमी रहती है। डिफॉल्ट लेंस ऑटोफोकस में थोड़ी देरी करता है। ऐसे में कैमरे के साथ इमेज स्टेबलाइजेशन की कमी खलती है।


   
क्लोजअप शॉट शानदार आते हैं। कैमरे की स्पीड अच्छी है। 48 मेगापिक्सल वाले लेंस से क्लिक की गई फोटो जूम करने के बाद भी पिक्सलेट नहीं होती है। वाइड एंगल की फोटो संतोषजनक है। कैमरे में ऑटोफोकस की कमी निराश करती है। रिव्यू के दौरान हमें गैलेक्सी एम21 का कैमरा, गैलेक्सी ए21एस से बेहतर लगा।

Samsung Galaxy A21s की परफॉर्मेंस


  Samsung Galaxy A21s

                                                              Samsung Galaxy A21s 

  इस फोन में सैमसंग ने इनहाउस Exynos 850 प्रोसेसर दिया है जो कि एक ऑक्टाकोर प्रोसेसर है जिसे 8 नैनोमीटर प्रोसेस पर तैयार किया गया है। इसके साथ ग्राफिक्स के लिए आपको Mali-G52 MP1 जीपीयू मिलता है। फोन के साथ 4 और 6 जीबी रैम और 64 जीबी तक की स्टोरेज मिलती है जिसे आप 512 जीबी तक मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ा भी सकते हैं। मेमोरी कार्ड के लिए फोन में आपको अलग से स्लॉट मिलेगा।

 

  इस फोन को हमने एक सप्ताह तक इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें कोई समस्या नहीं आई। डेली इस्तेमाल को लेकर फोन के साथ कोई समस्या नहीं है। बैटरी अच्छी है, कुछ वीडियो देखने, सोशल मीडिया इस्तेमाल  करने और थोड़ी गेमिंग के बाद भी 5000एमएएच की बैटरी पूरा दिन साथ देती है। करीब 15-20 मिनट तक गेम खेलने के बाद बाजार में मौजूद तमाम फोन की तरह गैलेक्सी ए20एस भी थोड़ा गर्म होता है। बैटरी के साथ 15वॉट का फास्ट चार्जर भी मिलता है।

फोन में एंड्रॉयड 10 आधारित सैमसंग वन यूआई 2.1 मिलता है। मल्टी यूज के दौरान फोन अटकता नहीं है। ब्राउजर में एक साथ कई सारे टैब खोलने के बाद भी फोन गेमिंग जैसे अन्य हेवी एप्स को हैंडल कर लेता है। फिंगरप्रिंट सेंसर काफी छोटा है, हालांकि सैमसंग के कई सारे फोन में इसी तरह का फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक भी है, लेकिन दोनों की स्पीड औसत है। फेस अनलॉक अंधेरे में काफी परेशान करता है, जबकि फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ भी मशक्कत करनी पड़ती है।

तो कुल मिलाकर कहें तो लुक, बैटरी और परफॉर्मेंस के मामले में फोन अच्छा है। कैमरा और बेहतर किया जा सकता था। Samsung Galaxy A21s की कीमत के बारे में सैमसंग को सोचने की जरूरत है, क्योंकि इसकी कीमत बाजार में मौजूद तमाम कंपनियों के फोन के हिसाब से ज्यादा है। यदि आप ब्रांड लवर हैं और सैमसंग का यूआई पसंद है, साथ ही जेब इस फोन के लिए इजाजत देती है तो यह फोन आपको निराश नहीं करेगा।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master