Google पर इन 7 चीजों को सर्च करने की गलती भूलकर भी ना करें

                                     Always Super Technology On Super Tech Master

   7 चीजों को सर्च  Google पर करने की गलती भूलकर भी ना करें

google SEARCH

गूगल, पूरी दुनिया के लिए एक सर्च इंजन है लेकिन हम भारतियों के लिए गूगल गुरुदेव है। शिक्षक दिवस पर तो कई लोग गूगल के आगे ही सिर झुकाते हैं। इसका कारण यह है कि हम गूगल पर बड़ी-से-बड़ी और छोटी-से-छोटी बातें सर्च करते हैं और इसी चक्कर में कई बार हम गलत दवा खा लेते हैं तो कई बार बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं। तो सवाल यह है कि गूगल पर हमें क्या सर्च करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? आइए जानते हैं...

customer care

कस्टमर केयर का नंबर
गूगल पर अधिकतर लोग किसी भी बात के लिए कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं। कई बार हम बैकिंग या फिर कई बार किसी प्रोडक्ट की शिकायत के लिए उस कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड गूगल से नंबर लेकर कस्टमर केयर को किए फोन से ही होते हैं। गूगल पर सर्च में फर्जी कस्टमर केयर के नंबर पहले आते हैं। कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर सर्च करने से बचें। कंपनी के वेबसाइट पर जाकर नंबर लें।

android mobile apps

एप के लिए सर्च
गूगल पर भूलकर भी किसी मोबाइल के लिए सर्च ना करें और डाउनलोड ना करें। अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो कोई भी एप गूगल प्ले-स्टोर से ही सर्च करें। यदि आईफोन है तो एप स्टोर से डाउनलोड करें। गूगल पर मिले लिंक से एप डाउनलोड करने पर आपके फोन में जासूसी वाला एप पहुंच सकता है या फिर वायरस डाला जा सकता है।

demo

बैंक के बारे में सर्च
गूगल पर बैंक के बारे में सर्च करना आपके खाते पड़े सभी गायब करा सकता हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गूगल पर जैसे ही आप किसी बैंक के बारे में सर्च करते हैं तो अधिकांशतः आपके बैंक के नाम की फर्जी वेबसाइट का लिंक सबसे ऊपर आता है। बैंक के नाम पर फर्जी वेबसाइट चलाने पर वाले ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियों को पैसे देकर अपनी साइट को ऊपर रैंक कराते हैं। इन फर्जी वेबसाइट के जरिए आपके बैंक की जानकारी लेकर आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है।

drugs

दवा के बारे में सर्च
यदि आप बीमार हैं या कोई बीमारी है तो किसी डॉक्टर से दिखाएं। गूगल पर सर्च करके दवा ना खरीदें, नहीं तो आपको जिंदगी से हाथ थोना पड़ सकता है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं कि गूगल पर सर्च करके दवा खाने से बीमारी और बढ़ गई है।

fake passport site

सरकारी वेबसाइट
सरकारी वेबसाइट के बारे में गूगल पर सर्च करना आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकता हैं। उदाहरण के तौर पर आप समझ सकते हैं कि आयुष्मान भारत के नाम पर सैकड़ों फर्जी वेबसाइट चल रही हैं। इसके अलावा पासपोर्ट के लिए भी कई सारी फर्जी वेबसाइट चल रही हैं जिसे लेकर विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक वेबसाइट पर अलर्ट जारी किया है।

online shopping

शॉपिंग ऑफर्स
ऑनलाइन शॉपिंग साइट और ऑफर्स के बारे में गूगल पर सर्च करना खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि कई सारी फर्जी वेबसाइट पर पहली रिजल्ट में मिल जाएंगी जिनपर ऑफर्स के नाम पर आपसे पैसे ठगे जा सकते हैं। गूगल पर सर्च करके किसी शॉपिंग के लिए मिले कूपन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
अगली स्लाइड देखें

500 रुपये

शेयर मार्केट टिप्स
अधिकतर लोग शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि कहां और कैसे पैसे लगाएं। इसके लिए वे झट से गूगल पर चले जाते हैं। गूगल पर शेयर बाजार टिप्स के बारे में सर्च करना आपको बड़ा नुकसान दे सकता है, क्योंकि कई सारे फर्जी साइबर ठग आपको ठगने के लिए अपनी वेबसाइट बना कर बैठे हैं।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master