भारत से पंगा लेना पड़ा भारी, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया भी कर रहे चाइनीज एप्स पर बैन की तैयारी

                                          Always Super Technology On Super Tech Master

        पन्गा लेना भारि पारा ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका भी  chainese  apps  बंद बंद बैंड  लगा दिया है 

Chinese app banned

भारत सरकार द्वारा 59 चाइनीज एप्स पर एक साथ प्रतिबंध लगा दिया तो पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है।  सरकार ने जिन चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाए हैं उनमें कैमस्कैनर, शेयरईट, टिकटॉक और हेलो जैसे लोकप्रिय एप्स शामिल हैं। भारत सरकार के इस फैसले के बाद अब ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की सरकार भी टिकटॉक जैसे चाइनीज एप्स के बारे में विचार करने लगी हैं। कहा जा रहा है कि इन दोनों देशों में भी जल्द ही टिकटॉक और अन्य चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लग सकता है। 

Tiktok

अमेरिका में राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा है कि अमेरिकी सरकार देश में टिकटॉक और अन्य चीनी सोशल मीडिया एप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।  उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन चाइनीज एप्स को बहुत गंभीरता से ले रहा है, हालांकि अमेरिका में इससे पहले भी टिकटॉक और अन्य चाइनीज कंपनियों के लेकर विवाद हो चुका है। अमेरिका सेना ने कई बार टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया में भी टिकटॉक पर प्रतिबंध की मांग हो रही है। 

tiktok

चाइनीज एप्स को लेकर अक्सर यह बात सामने आती रहती है कि एप के जरिए यूजर्स का डाटा चीनी सरकार के पासा जाता है, हालांकि हाल ही में टिकटॉक ने कहा है कि चीनी सरकार ने उससे कभी डाटा की मांग नहीं की है और यदि भविष्य में करती भी है तो वह सरकार की मांग को ठुकरा देगा।

SHAREit

बता दें कि साल 2017 में चीन में राष्ट्रीय खुफिया कानून पास हुआ था जिसके मुताबिक चीन की सभी टेक कंपनियां चीनी सरकार के अधीन हैं। यह कानून सभी कंपनियों को सरकार के साथ डाटा साझा करने के लिए बाध्य करता है। 


ऐसे में चीनी सरकार किसी भी वक्त किसी भी यूजर के डाटा की मांग कर सकती है और कानून के मुताबिक कंपनियों को सरकार की मांग माननी पड़ेगी। सेंसरटॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में टिकटॉक के यूजर्स की संख्या 53 मिलियन है।देश का सुरक्षा को देखते हुआ ये अहम् फैसला लेना पड़ा जिससे देश का हिट हो और उसके जगह और बहुत सारे आपस है जो टिक टोक की तरह ही काम करते है 


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master