सोशल मीडिया लड़कियों को बना रहा चिड़चिड़ा, फिगर को लेकर रहती हैं परेशान

              Always Super Technology On Super Tech Maste        सोशल मीडिया लड़कियों को बना रहा चिड़चिड़ा, फिगर को लेकर रहती हैं परेशान 

social media logos

सोशल मीडिया अपनी भावनाओं को दुनिया तक पहुंचाने वाला आज एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म हो गया है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर पर आए दिन लोग तरह-तरह के फोटो शेयर करते हैं और दूसरे के पोस्ट पर कॉमेंट भी करते हैं। खास बात यह है कि सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव किशोर ही हैं, लेकिन इन किशोर बच्चों के लिए सोशल मीडिया किसी मीठे जहर से कम नहीं है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि सोशल मीडिया के कारण लड़कियां सबसे ज्यादा डिप्रेशन (अवसादग्रस्त) की शिकार हो रही हैं।

facebook

एक शोध के मुताबिक सोशल मीडिया ने कम उम्र की लड़कियों को अपनी आगोश में ले लिया है। सोशल मीडिया के कारण किशोर लड़कियों में अनिंद्रा जैसी बीमारियां हो रही हैं। कई लड़कियां सोशल मीडिया को आत्मसम्मान के तौर पर देख रही हैं। इस शोध में 11,000 युआवों को शामिल किया गया था जो कि ब्रिटेन से थे।

facebook

 इस शोध से यह बात सामने आई कि 14 साल तक की लड़कियां सोशल मीडिया के पीछे पागल हैं। शोध में शामिल लड़कियों के 5 हिस्सों में से दो हिस्से की लड़कियां एक दिन में 3 घंटे से भी ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती हैं, वहीं इस मामले में लड़के पीछे हैं।

Social Media

शोध में इस बात का भी खुलासा हुआ कि 12 फीसदी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इसके प्रति गंभीर नहीं हैं, वहीं 38 फीसदी लोग इसके पीछे पागल हैं। 38 फीसदी लोग प्रतिदिन 5 घंटे से भी ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और फिर यही लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं

Depression

वहीं जब शोधकर्ताओं ने सोशल मीडिया और डिप्रेशन को एक साथ देखा तो पता चला कि 40 फीसदी लड़कियां सोशल मीडिया की वजह से ही डिप्रेशन की शिकार हैं, वहीं 25 प्रतिशत लड़के सोशल मीडिया के कारण डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं।

depression

सोशल मीडिया पर आलोचना और हैरेसमेंट की वजह से इन्हें अनिंद्रा व चिड़चिड़ापन जैसी बीमारी हो रही है। लड़कियां सोशल मीडिया पर अपनी बॉडी इमेज को लेकर काफी परेशान हो रही हैं। ऐसे में बच्चों के माता-पिता के लिए जरूरी है कि वे अपने बच्चों को सोशल मीडिया से दूर ही रखें।





































































You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master