The world's first highway was built in the Mayan civilization, scientists discovered a wonderful city lost in the jungles for 1000 years

Always Super Technology On Super Tech Master

माया सभ्यता में बना था दुनिया का पहला हाईवे, वैज्ञानिकों ने खोजा 1000 साल से जंगलों में खोया अद्भुत शहर


माया सभ्यता का विश्व का पहला राजमार्ग: मैक्सिकन प्रायद्वीप के घने जंगलों में एक प्राचीन छिपा हुआ शहर है जो समय के साथ लगभग गायब हो गया। लगभग 1,000 वर्षों तक अछूता रहने के कारण, ओकुमटुन को खोजना असंभव लग रहा था। आज इसकी खोज अब तक ज्ञात इतिहास पर सवालिया निशान लगाती है।

मैक्सिकन प्रायद्वीप के एक दूरदराज के इलाके में घने जंगलों के बीच छिपे एक प्राचीन शहर ओकोमटुन को वैज्ञानिकों ने खोज लिया है। ओकुमटुन की खोज लगभग एक हजार वर्षों से किसी ने नहीं की है, लेकिन डॉ. इवान प्राजाक के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने 2023 में माया सभ्यता के इस असाधारण शहर के अवशेषों की खोज की। जब विशेषज्ञों ने इस क्षेत्र में 1000 से पुराने 417 छोटे शहरों की खोज की। ईसा पूर्व, उन्हें अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हो रहा था। जिस बात ने उन्हें और भी अधिक आश्चर्यचकित किया वह इन शहरों को जोड़ने वाला शानदार सड़क नेटवर्क था। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये 110 मील लंबी सड़कें दुनिया का पहला राजमार्ग नेटवर्क थीं।

सन की रिपोर्ट के अनुसार, मेक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (INAH) ने इस खोज को "स्मारकीय" कहा। इवान प्राज़क ने कहा कि सबसे बड़ा आश्चर्य यह था कि यह स्थल एक ऊंचे प्रायद्वीप पर स्थित था और आर्द्रभूमि से घिरा हुआ था। इसका स्मारकीय केंद्र 50 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें विभिन्न बड़ी इमारतें हैं, जिनमें 15 मीटर से अधिक ऊंची कई पिरामिड संरचनाएं भी शामिल हैं।

ये खंडहर एक शानदार शहर थे
यह प्राचीन शहर कभी विशाल पिरामिड संरचनाओं के अवशेषों, आकर्षक इमारतों वाले तीन वर्गों, कई पत्थर के स्तंभों और बेलनाकार संरचनाओं के साथ हजारों जटिल संरचनाओं का घर था। ऐसा माना जाता है कि एक पिरामिड 82 फीट तक ऊँचा था और उस जंगल के ऊपर बनाया गया था जिसमें वह स्थित था। कई ऊँची वेदियाँ भी खोजी गईं, लेकिन शायद सबसे दिलचस्प एक प्राचीन खेल मैदान था जिसके बारे में शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि इसका उपयोग महत्वपूर्ण धार्मिक समारोहों के लिए किया जाता था।

प्राज़क ने कहा कि खोए हुए शहर को ढूंढना लगभग असंभव है, कोई नहीं बता सकता कि शहर कहां है। समय के साथ ये कस्बे लुप्त हो गए। किसी को नहीं पता था कि वे कहां हैं. प्राज़क और उनकी टीम ने लिडार तकनीक का उपयोग करके पूरे मैक्सिकन प्रायद्वीप की खोज की। शहरों को जोड़ने वाले व्यापक सड़क नेटवर्क के अलावा, शोधकर्ताओं ने उन्नत हाइड्रोलिक सिस्टम और यहां तक ​​कि व्यापक कृषि बुनियादी ढांचे, साथ ही धार्मिक और सांस्कृतिक समारोहों के लिए उपयोग की जाने वाली परिष्कृत संरचनाओं की खोज की है।

ऐसा माना जाता है कि क्लासिक काल (250-1000 ई.) के दौरान प्राज़क एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय केंद्र के रूप में कार्य करता था। इस सभ्यता में एक सुव्यवस्थित आर्थिक, राजनीतिक एवं सामाजिक व्यवस्था भी थी। यह खोज इस धारणा को चुनौती देती है कि इस युग की माया सभ्यता केवल शिकारियों से बनी थी। अमेरिकी पुरातत्वविद् और माया इतिहास के विशेषज्ञ रिचर्ड हैनसेन का कहना है कि प्रीक्लासिक काल असाधारण वास्तुशिल्प जटिलता और परिष्कार का था। विश्व इतिहास की कुछ महानतम इमारतें इसी युग के दौरान बनाई गईं थीं।

रिचर्ड हैनसेन का कहना है कि इस नई खोज के नतीजों से मानव इतिहास के एक महत्वपूर्ण खंड का पता चला है जिसके अस्तित्व के बारे में हमें नहीं पता था। सैन कार्लोस विश्वविद्यालय के पुरातत्वविद् एनरिक हर्नांडेज़ ने खोए हुए शहर की खोज में कई महीने बिताए। उनका कहना है कि क्षेत्र के पूरी तरह से सामने आने के बाद पिरामिड की खोज और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगी। इससे सभ्यता के विकास के बारे में नई सोच भी पैदा होगी।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master