A stone found among the rocks on the beach, inside was something millions of years old, people asked strange questions!

Always Super Technology On Super Tech Master

समुद्र तट पर चट्टान के बीच मिला पत्थर, अंदर थी लाखों साल पुरानी चीज, लोगों ने पूछे अजीब सवाल!


एक अनोखी खोज में, एक समुद्र तट पर नरम शैल चट्टान के स्लैब के अंदर एक गोल पत्थर पाया गया, जिसके अंदर 180 मिलियन वर्ष पुराना जीवाश्म पाया गया। इस वायरल वीडियो को लोगों ने पसंद तो किया, लेकिन कई अजीब सवाल भी पूछे, ज्यादातर लोगों ने पूछा कि इससे क्या हासिल हुआ?

पुराने जीवाश्मों की खोज करने वाले लोग उन्हें कैसे ढूंढ लेते हैं, यह कभी-कभी बहुत आश्चर्यजनक होता है। ऐसा ही कुछ एक वायरल वीडियो में देखने को मिल रहा है. इस वीडियो में एक प्राचीन जीवाश्म की खोज की पूरी घटना को कैद किया गया है जिसमें एक बड़े पत्थर के अंदर एक छोटा सा गोल पत्थर पाया जाता है और उसे छेनी से तोड़ने पर एक जीवाश्म दिखाई देता है. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में बताया गया है कि यह जीवाश्म डायनासोर काल के एक जीव का है.

विशेष प्रकार का पत्थर
इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया यह वीडियो एक समुद्र तट के पास पत्थरों के बीच रिकॉर्ड किया गया है. पोस्ट में लिखा है कि यहां एक अमोनाइट पत्थर है जो कमजोर शैल चट्टान के एक टुकड़े में पाया गया है. आसपास का खोल नरम होता है और छेनी और हथौड़े से आसानी से टूट जाता है।

डायनासोर युग का जीवाश्म

इसके अंदर ज्यूरिसकोंड युग का एक सुंदर डैक्टिलियोसेरस टेनुइकोस्टैटम अम्मोनाइट है। ये अम्मोनी 185 मिलियन वर्ष पुराने हैं। यह वह समय था जब डायनासोर पृथ्वी पर अपना प्रभुत्व स्थापित करने की तैयारी कर रहे थे। इस वीडियो को जहां कई लोगों ने देखा, वहीं कई लोगों को यह समझ नहीं आया.

यह वीडियो किसने शेयर किया?


इस वीडियो को yorkshire.fossils नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है. यूके के इस अकाउंट पर ऐसे ही कई वीडियो शेयर किए गए हैं. इस अकाउंट में एरोन और शे नाम के दो लोगों के नाम हैं. वे पहले भी कई बार ऐसे जीवाश्म खोज चुके हैं। इस वीडियो को अब तक 7 लाख 80 हजार लोग लाइक कर चुके हैं. लेकिन लोगों ने कमेंट सेक्शन में अजीबो-गरीब सवाल पूछे हैं.

एक यूजर ने पूछा कि इस एक्सरसाइज का मतलब या फायदा क्या है. वहीं एक हैरान यूजर का ये सवाल था कि खोजकर्ताओं को कैसे पता चला कि चट्टान के अंदर एक गोल पत्थर है जिसके अंदर जीवाश्म है? एक-दो यूजर्स ने हैरानी जताई कि कोई जीवाश्म लाखों साल पुराना कैसे हो सकता है. उनका कहना है कि पृथ्वी केवल 6 हजार वर्ष पुरानी है। वहीं, एक ने कहा कि वह यह भी जानना चाहता है कि शोधकर्ताओं को कैसे पता चला कि जीवाश्म 180 मिलियन वर्ष पुराना है।


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master