What makes Karnataka's Hoysala Temple a UNESCO World Heritage Site?

Always Super Technology On Super Tech Master

 कर्नाटक का होयसला मंदिर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल क्यों है?


होयसला युग, जो 10वीं शताब्दी में स्थानीय प्रमुखों के सत्ता में आने के साथ शुरू हुआ, उस आर्थिक और सांस्कृतिक समृद्धि के लिए जाना जाता है जिसने इस युग को चिह्नित किया। लेकिन साम्राज्य की भव्यता का शिखर कई मंदिरों में था, जिन्हें शाही संरक्षण प्राप्त था, विशेष रूप से होयसल मंदिर। 12वीं और 13वीं शताब्दी के बीच राजवंश के शानदार शासनकाल के दौरान बनाए गए इन मंदिरों ने अपने जटिल वास्तुशिल्प चमत्कारों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल की और हाल ही में इन्हें यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया।

ऐतिहासिक महत्व

होयसला राजवंश ने अपने चरम पर, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिमी तेलंगाना पर शासन किया और भारत में सांस्कृतिक पुनर्जागरण के दौर में फला-फूला। यह वह समय था जब होयसला शासकों ने एक उल्लेखनीय मंदिर निर्माण अभियान शुरू किया, जिसमें दक्षिण भारत की कुछ सबसे लुभावनी वास्तुशिल्प उत्कृष्ट कृतियों को शामिल किया गया। शिव और विष्णु को समर्पित होयसल मंदिर, विभिन्न वास्तुकला और धार्मिक परंपराओं का एक अनूठा मिश्रण दर्शाते हैं, जो उन्हें देखने लायक बनाता है।

आधिकारिक तौर पर होयसलों का पवित्र परिसर कहा जाता है, इस स्थल में तीन मंदिर शामिल हैं: हलेबिदु में द्वारसमुद्र जलाशय के तट पर होयसलेश्वर मंदिर, बेलूर परिसर में चेन्नाकेशव मंदिर और मैसूर जिले में केशव मंदिर। ये मंदिर सोपस्टोन में की गई नक्काशी के लिए जाने जाते हैं, एक पत्थर जो मूल रूप से नरम था, जिससे नक्काशी आसान हो गई क्योंकि यह समय के साथ सख्त हो गया। मंदिर भी एक तारे के आकार की योजना का पालन करते हैं, जिसे "विमान" कहा जाता है, और इसमें कई मंदिर, टावर और एक हॉल होता है जिसे "मंडप" कहा जाता है। "गर्भ गृह", या गर्भगृह, मंदिर के केंद्र में है और मुख्य गर्भगृह एक चौकी पर रखा गया है। इसे 'विमान' के नाम से जाना जाता है, जिसमें कई मंदिर, जटिल मीनारें और एक खुला स्तंभ वाला हॉल शामिल है जिसे 'मंडप' कहा जाता है।

12वीं शताब्दी में राजा विष्णुवर्धन द्वारा निर्मित बेलूर में चेन्नाकेशव मंदिर, अपनी विस्तृत वास्तुकला और शिल्प कौशल के लिए प्रसिद्ध है, जबकि हलेबिदु में होयसलेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक दोहरा मंदिर है, जिसमें जानवरों, लघु नर्तकियों, दृश्यों को चित्रित करने वाली जटिल नक्काशी है। इसकी नक्काशीदार दीवारों और खंभों पर हिंदू ग्रंथ लिखे हुए हैं।

यूनेस्को विश्व धरोहर का दर्जा

उनके ऐतिहासिक और स्थापत्य महत्व की मान्यता में, यूनेस्को ने हाल ही में होयसला मंदिरों को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया है। यह मान्यता इन मंदिरों को, जो 2014 से इस सम्मान के लिए अनंतिम सूची में हैं, वैश्विक मंच पर ले जाती है और भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और मनाने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उनकी असाधारण शिल्प कौशल को पहचानती है। दक्षिण भारत में महान कलात्मक विकास के समय बनाए गए ये मंदिर, विभिन्न दक्षिण भारतीय स्थापत्य परंपराओं का मिश्रण हैं, साथ ही अपनी विशिष्ट शैली को बरकरार रखते हुए, उन्हें भारत की सांस्कृतिक विरासत का एक ठोस हिस्सा बनाते हैं।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master