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Computer टिप्स & ट्रिक्स 


यदि आपका पीसी धीमी गति से चल रहा है, तो निम्नलिखित सुझाव चीजों को गति देने में मदद कर सकते हैं। युक्तियों को क्रम में सूचीबद्ध किया गया है, इसलिए पहले वाले से शुरू करें, देखें कि क्या इससे मदद मिलती है, और यदि नहीं तो अगले पर जारी रखें।
1. सुनिश्चित करें कि आपके पास विंडोज और डिवाइस ड्राइवरों के लिए नवीनतम अपडेट हैं
अपने पीसी का अधिकतम लाभ उठाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास विंडोज 11 का नवीनतम संस्करण स्थापित है। जब आप अपडेट की जांच करते हैं, तो आपका पीसी नवीनतम डिवाइस ड्राइवरों की भी खोज करेगा, जो आपके पीसी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

अपडेट देखने के लिए

1 प्रारंभ बटन का चयन करें, फिर सेटिंग्स > विंडोज अपडेट > अपडेट की जांच करें चुनें।
निम्न में से एक कार्य करें:

2 अगर स्थिति कहती है "आप अप टू डेट हैं," तो जारी रखें और वैकल्पिक अपडेट की जांच करें।

यदि स्थिति कहती है "अपडेट उपलब्ध हैं," अभी इंस्टॉल करें चुनें।
3 उन अद्यतनों का चयन करें जिन्हें आप स्थापित करना चाहते हैं, फिर स्थापित करें चुनें।

4 अपने पीसी को पुनरारंभ करें और देखें कि क्या यह बेहतर चल रहा है।
कभी-कभी एक वैकल्पिक अद्यतन, जैसे एक नया गैर-महत्वपूर्ण ड्राइवर, उपलब्ध होगा जो मदद कर सकता है।

वैकल्पिक अपडेट की जांच करने के लिए

1 प्रारंभ बटन का चयन करें, फिर सेटिंग्स > विंडोज अपडेट > उन्नत विकल्प > वैकल्पिक अपडेट चुनें।

2 यदि अतिरिक्त अपडेट उपलब्ध हैं, तो उन्हें चुनें और फिर डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें चुनें।

3 अपने पीसी को पुनरारंभ करें और देखें कि क्या यह बेहतर चल रहा है।

अद्यतनों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, जिसमें आप उन्हें स्वचालित रूप से कैसे स्थापित कर सकते हैं, Windows अद्यतन अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न देखें।

Windows अद्यतन समस्या निवारण जानकारी के लिए, Windows अद्यतन करें और Windows अद्यतन करने में समस्याओं का निवारण करें देखें।

यदि आपका पीसी अभी भी धीरे-धीरे चलता है, तो अगले टिप पर जाएं।
2. अपने पीसी को पुनरारंभ करें और केवल वही ऐप्स खोलें जिनकी आपको आवश्यकता है
एक साथ कई ऐप, प्रोग्राम, वेब ब्राउजर आदि खोलने से आपका पीसी धीमा हो सकता है। एक साथ बहुत सारे ब्राउज़र टैब खोलने से यह काफी धीमा भी हो सकता है। यदि ऐसा हो रहा है, तो कोई भी ऐप, ब्राउज़र टैब आदि बंद कर दें, जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है और देखें कि क्या यह आपके पीसी को गति देने में मदद करता है। अगर यह मदद नहीं करता है, तो अपने पीसी को पुनरारंभ करें और फिर केवल उन ऐप्स, प्रोग्राम और ब्राउज़र विंडो खोलें जिनकी आपको आवश्यकता है।

अपने कंप्यूटर को फिर स्टार्ट करने के लिए
1 प्रारंभ बटन का चयन करें, फिर पावर > पुनरारंभ करें चुनें।

2 आपके पीसी के पुनरारंभ होने के बाद, केवल वही ऐप्स खोलें जिनकी आपको आवश्यकता है, और जब आपका काम हो जाए तो उन्हें बंद कर दें।

कभी-कभी विंडोज़ के पुराने संस्करण के लिए बनाए गए ऐप्स अभी भी विंडोज 11 पर चलेंगे, लेकिन वे आपके पीसी को धीमा कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा एक निश्चित प्रोग्राम खोलने के बाद ऐसा होता है, तो सॉफ़्टवेयर कंपनी की वेबसाइट को अपडेट किए गए संस्करण के लिए जांचें, या प्रोग्राम संगतता समस्या निवारक चलाएँ।

प्रोग्राम संगतता समस्या निवारक चलाने के लिए

1 खोज का चयन करें, खोज बॉक्स में समस्या निवारण टाइप करें, फिर समस्या निवारण सेटिंग्स > अन्य समस्या निवारक चुनें।

2 अन्य के अंतर्गत, प्रोग्राम संगतता समस्यानिवारक के आगे चलाएँ बटन का चयन करें।

3 उस प्रोग्राम का चयन करें जिसमें आपको समस्या हो रही है, फिर अगला चुनें और समस्या निवारक के माध्यम से जारी रखें।

पीसी अभी भी धीरे चल रहा है? अगले टिप पर जारी रखें।

3. प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद के लिए रेडी बूस्ट का उपयोग करें
रेडीबॉस्ट आपको अपने पीसी को खोले बिना और अधिक मेमोरी (रैम) जोड़े बिना अपने पीसी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए यूएसबी फ्लैश ड्राइव की तरह एक हटाने योग्य ड्राइव का उपयोग करने देता है। रेडीबूस्ट का उपयोग करने के लिए, आपको एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव या एक मेमोरी कार्ड की आवश्यकता होगी जिसमें कम से कम 500 एमबी मुफ्त हो और उच्च डेटा ट्रांसफर दर हो।

रेडी बूस्ट का उपयोग करने के लिए

1 अपने पीसी के यूएसबी पोर्ट में यूएसबी फ्लैश ड्राइव डालें।

2 टास्कबार से फाइल एक्सप्लोरर चुनें।

3 USB फ्लैश ड्राइव को दबाकर रखें (या राइट-क्लिक करें) (या एसडी कार्ड अगर आपने इसके बजाय एक का उपयोग किया है), तो गुण चुनें।

4 रेडीबूस्ट टैब चुनें, फिर इस डिवाइस का उपयोग करें चुनें।
विंडोज निर्धारित करता है कि डिवाइस रेडीबॉस्ट का उपयोग कर सकता है या नहीं। अगर ऐसा नहीं हो सकता है, तो यह आपको बता देगा।
5 विंडोज़ द्वारा यह निर्धारित करने के बाद कि मेमोरी को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कितनी खाली जगह का उपयोग करना है, इस स्थान को आरक्षित करने के लिए ओके चुनें ताकि रेडीबूस्ट इसका उपयोग कर सके।

जब आप फाइल एक्सप्लोरर में यूएसबी फ्लैश ड्राइव की सामग्री को देखते हैं, तो आपको फ्लैश ड्राइव पर रेडीबूस्ट.एसएफसीचे नाम की एक फाइल दिखाई देगी। यह फ़ाइल दिखाती है कि रेडीबूस्ट के लिए कितनी जगह आरक्षित है।

नोट: यदि विंडोज़ सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) पर स्थापित है, तो रेडीबूस्ट का उपयोग नहीं किया जा सकता। एक एसएसडी पहले से ही तेज है, और रेडीबॉस्ट अपने प्रदर्शन में सुधार नहीं कर पाएगा।

4. सुनिश्चित करें कि सिस्टम पृष्ठ फ़ाइल आकार का प्रबंधन कर रहा है
पेजिंग फ़ाइल आपकी हार्ड डिस्क पर एक क्षेत्र है जिसे विंडोज़ मेमोरी की तरह उपयोग करता है। विंडोज 11 में एक सेटिंग है जो पेज फ़ाइल के आकार को स्वचालित रूप से प्रबंधित करती है, जो आपके पीसी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्वचालित पृष्ठ फ़ाइल प्रबंधन चालू है

1 टास्कबार पर खोज का चयन करें, खोज बॉक्स में उन्नत सिस्टम टाइप करें, और फिर उन्नत सिस्टम सेटिंग्स देखें चुनें, जिसके नीचे नियंत्रण कक्ष सूचीबद्ध है।
2 सिस्टम गुण में, उन्नत टैब चुनें, फिर प्रदर्शन क्षेत्र में सेटिंग्स का चयन करें।

3 प्रदर्शन विकल्प में, उन्नत टैब चुनें, फिर वर्चुअल मेमोरी क्षेत्र में बदलें चुनें।

4 सुनिश्चित करें कि सभी ड्राइव्स के लिए पेजिंग फ़ाइल आकार को स्वचालित रूप से प्रबंधित करें चेक बॉक्स चयनित है। यदि ऐसा है, तो अगले टिप पर जारी रखें। यदि ऐसा नहीं है, तो इसे चुनें और फिर स्टार्ट> पावर> रिस्टार्ट का चयन करके अपने पीसी को रीस्टार्ट करें।

अपने पीसी का उपयोग करें और देखें कि क्या यह बेहतर चल रहा है। यदि ऐसा नहीं है, तो अगली युक्ति का प्रयास करें।

5. कम डिस्क स्थान और खाली स्थान की जाँच करें
यदि आप अपने पीसी पर कुछ डिस्क स्थान खाली करते हैं तो आप प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

कम डिस्क स्थान की जांच करने के लिए

1 स्टार्ट बटन चुनें, फिर सेटिंग्स > सिस्टम > स्टोरेज चुनें।

2 आपकी ड्राइव्स को स्टोरेज एरिया में लिस्ट किया जाएगा। प्रत्येक ड्राइव के लिए खाली स्थान और कुल आकार की मात्रा पर ध्यान दें।

नोट: यदि आपके पीसी में जगह की कमी नहीं है, तो अगला टिप आज़माएं।
आप अपने डिवाइस से अनावश्यक या अस्थायी फ़ाइलों को हटाने के लिए स्टोरेज सेंस का उपयोग कर सकते हैं, जिससे स्थान भी खाली हो सकता है।

यदि आप स्टोरेज सेंस को चालू करते हैं, तो विंडोज़ अनावश्यक फ़ाइलों से छुटकारा पाकर स्वचालित रूप से स्थान खाली कर देगा-जिसमें आपके रीसायकल बिन में फ़ाइलें शामिल हैं-जब आप डिस्क स्थान पर कम होते हैं या आपके द्वारा निर्दिष्ट अंतराल पर होते हैं। नीचे दिए गए निर्देश आपको दिखाते हैं कि अस्थायी फ़ाइलों को कैसे हटाया जाए और स्टोरेज सेंस को कैसे चालू और कॉन्फ़िगर किया जाए।

यदि आपको निम्न चरणों का उपयोग करके अपने डिवाइस पर स्टोरेज सेंस नहीं मिल रहा है, तो इसके बजाय नीचे "डिस्क क्लीनअप के साथ स्थान खाली करें" अनुभाग देखें।

नोट: हो सकता है कि आप प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अस्थायी फ़ाइलों को हटाना न चाहें। हालांकि इस समय इन फ़ाइलों का उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन ये आपके ऐप्स को तेज़ी से लोड और चलाने में मदद करती हैं।

3. प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सहायता के लिए रेडी बूस्ट का उपयोग करें
रेडीबॉस्ट आपको अपने पीसी को खोले बिना और अधिक मेमोरी (रैम) जोड़े बिना अपने पीसी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए यूएसबी फ्लैश ड्राइव की तरह एक हटाने योग्य ड्राइव का उपयोग करने देता है। रेडीबूस्ट का उपयोग करने के लिए, आपको एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव या एक मेमोरी कार्ड की आवश्यकता होगी जिसमें कम से कम 500 एमबी मुफ्त हो और उच्च डेटा ट्रांसफर दर हो।

रेडी बूस्ट का उपयोग करने के लिए

1 अपने पीसी के यूएसबी पोर्ट में यूएसबी फ्लैश ड्राइव डालें।

2 टास्कबार से फाइल एक्सप्लोरर चुनें।

3 USB फ्लैश ड्राइव को दबाकर रखें (या राइट-क्लिक करें) (या एसडी कार्ड अगर आपने इसके बजाय एक का उपयोग किया है), तो गुण चुनें।

4 रेडीबूस्ट टैब चुनें, फिर इस डिवाइस का उपयोग करें चुनें।
विंडोज निर्धारित करता है कि डिवाइस रेडीबॉस्ट का उपयोग कर सकता है या नहीं। अगर ऐसा नहीं हो सकता है, तो यह आपको बता देगा।
5 विंडोज़ द्वारा यह निर्धारित करने के बाद कि मेमोरी को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कितनी खाली जगह का उपयोग करना है, इस स्थान को आरक्षित करने के लिए ओके चुनें ताकि रेडीबूस्ट इसका उपयोग कर सके।

जब आप फाइल एक्सप्लोरर में यूएसबी फ्लैश ड्राइव की सामग्री को देखते हैं, तो आपको फ्लैश ड्राइव पर रेडीबूस्ट.एसएफसीचे नाम की एक फाइल दिखाई देगी। यह फ़ाइल दिखाती है कि रेडीबूस्ट के लिए कितनी जगह आरक्षित है।

नोट: यदि विंडोज़ सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) पर स्थापित है, तो रेडीबूस्ट का उपयोग नहीं किया जा सकता। एक एसएसडी पहले से ही तेज है, और रेडीबॉस्ट अपने प्रदर्शन में सुधार करने में सक्षम नहीं होगा।

4. निश्चित करें कि पीसी पेज  फ़ाइल क्षेत्र का अधिकारी  कर रहा है
पेजिंग फ़ाइल आपकी हार्ड डिस्क पर एक क्षेत्र है जिसे विंडोज़ मेमोरी की तरह उपयोग करता है। विंडोज 11 में एक सेटिंग है जो पेज फाइल के आकार को स्वचालित रूप से प्रबंधित करती है, जो आपके पीसी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्वचालित पृष्ठ फ़ाइल प्रबंधन चालू है

1 टास्कबार पर खोज का चयन करें, खोज बॉक्स में उन्नत सिस्टम टाइप करें, और फिर उन्नत सिस्टम सेटिंग्स देखें चुनें, जिसके नीचे नियंत्रण कक्ष सूचीबद्ध है।
2 सिस्टम गुण में, उन्नत टैब चुनें, फिर प्रदर्शन क्षेत्र में सेटिंग्स का चयन करें।

3 प्रदर्शन विकल्प में, उन्नत टैब चुनें, फिर वर्चुअल मेमोरी क्षेत्र में बदलें चुनें।

4 सुनिश्चित करें कि सभी ड्राइव्स के लिए पेजिंग फ़ाइल आकार को स्वचालित रूप से प्रबंधित करें चेक बॉक्स चयनित है। यदि ऐसा है, तो अगले टिप पर जारी रखें। यदि ऐसा नहीं है, तो इसे चुनें और फिर स्टार्ट> पावर> रिस्टार्ट का चयन करके अपने पीसी को रीस्टार्ट करें।

अपने पीसी का उपयोग करें और देखें कि क्या यह बेहतर चल रहा है। यदि ऐसा नहीं है, तो अगली युक्ति का प्रयास करें।

5. कम डिस्क स्थान और खाली स्थान की जाँच करें
यदि आप अपने पीसी पर कुछ डिस्क स्थान खाली करते हैं तो आप प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

 डिस्क स्थान की कम चेक करने के लिए

1 स्टार्ट बटन चुनें, फिर सेटिंग्स > सिस्टम > स्टोरेज चुनें।

2 आपकी ड्राइव्स को स्टोरेज एरिया में लिस्ट किया जाएगा। प्रत्येक ड्राइव के लिए खाली स्थान और कुल आकार की मात्रा पर ध्यान दें।

नोट: यदि आपके पीसी में जगह की कमी नहीं है, तो अगला टिप आज़माएं।
आप अपने डिवाइस से अनावश्यक या अस्थायी फ़ाइलों को हटाने के लिए स्टोरेज सेंस का उपयोग कर सकते हैं, जिससे स्थान भी खाली हो सकता है।

यदि आप स्टोरेज सेंस को चालू करते हैं, तो विंडोज़ अनावश्यक फ़ाइलों से छुटकारा पाकर स्वचालित रूप से स्थान खाली कर देगा-जिसमें आपके रीसायकल बिन में फ़ाइलें शामिल हैं-जब आप डिस्क स्थान पर कम होते हैं या आपके द्वारा निर्दिष्ट अंतराल पर होते हैं। नीचे दिए गए निर्देश आपको दिखाते हैं कि अस्थायी फ़ाइलों को कैसे हटाया जाए और स्टोरेज सेंस को कैसे चालू और कॉन्फ़िगर किया जाए।

यदि आपको निम्न चरणों का उपयोग करके अपने डिवाइस पर स्टोरेज सेंस नहीं मिल रहा है, तो इसके बजाय नीचे "डिस्क क्लीनअप के साथ स्थान खाली करें" अनुभाग देखें।

नोट: हो सकता है कि आप प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अस्थायी फ़ाइलों को हटाना न चाहें। हालांकि इस समय इन फ़ाइलों का उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन ये आपके ऐप्स को तेज़ी से लोड और चलाने में मदद करती हैं।

स्टोरेज सेंस के साथ अस्थायी फाइलों को हटाने के लिए

1 सेटिंग खोलें, फिर सिस्टम > संग्रहण चुनें.
स्टोरेज ब्रेकडाउन में अस्थाई फाइलों का चयन करें। नोट: यदि आपको अस्थायी फ़ाइलें सूचीबद्ध नहीं दिखाई देती हैं, तो अधिक श्रेणियां दिखाएं चुनें.

2 विंडोज़ को यह निर्धारित करने में कुछ समय लगेगा कि आपके पीसी पर कौन सी फाइलें और ऐप्स सबसे ज्यादा जगह ले रहे हैं।

3 वे आइटम चुनें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, और फिर फ़ाइलें हटाएँ चुनें।

4 खाली करने से पहले अपने रीसायकल बिन में क्या है यह देखने के लिए, इसे अपने डेस्कटॉप से ​​खोलें। यदि आप अपने डेस्कटॉप पर रीसायकल बिन आइकन नहीं देखते हैं, तो टास्कबार पर खोज बार में, रीसायकल बिन टाइप करें, फिर परिणामों की सूची से रीसायकल बिन का चयन करें।

नोट: यदि आप अपना विचार बदलते हैं और भविष्य में उनकी फिर से आवश्यकता होती है, तो Windows आपके द्वारा हटाई गई फ़ाइलों को रीसायकल बिन में ले जाता है। आप पहले से हटाई गई फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटाने के लिए रीसायकल बिन फ़ाइलों को हटाकर एक महत्वपूर्ण मात्रा में स्थान खाली करने में सक्षम हो सकते हैं।

स्टोरेज सेंस को चालू और कॉन्फ़िगर करने के लिए

1 सेटिंग खोलें, फिर सिस्टम > संग्रहण चुनें.

2 स्टोरेज मैनेजमेंट क्षेत्र में, स्टोरेज सेंस चालू करें।

3 इसे कॉन्फ़िगर करने के लिए > स्टोरेज सेंस के लिए चुनें।

4 अस्थायी फ़ाइलों की सफाई के तहत, अस्थायी सिस्टम को स्वचालित रूप से साफ करके विंडोज़ को सुचारू रूप से चलाना सुनिश्चित करें और ऐप फ़ाइलों की जाँच की जाती है।
5 क्लीनअप शेड्यूल कॉन्फ़िगर करें के अंतर्गत, चुनें कि आप स्टोरेज सेंस को कितनी बार चलाना चाहते हैं।

6 उन फ़ाइलों के लिए जिन्हें आप स्टोरेज सेंस को हटाना चाहते हैं (आपकी पसंद आपके रीसायकल बिन और आपके डाउनलोड फ़ोल्डर में फ़ाइलें हैं), पसंदीदा समय अंतराल का चयन करें, या कभी नहीं चुनें यदि आप चाहते हैं कि स्टोरेज सेंस उन प्रकार की फाइलों को अकेला छोड़ दे।

डिस्क क्लीनअप चलाने के लिए

1 खोज चुनें, डिस्क क्लीनअप टाइप करें, फिर परिणामों की सूची से डिस्क क्लीनअप चुनें।

 2 आप जिस प्रकार की फाइलों को हटाना चाहते हैं, उसके आगे वाले चेकबॉक्स को चुनें। (प्रत्येक प्रकार की फ़ाइल का विवरण देखने के लिए, नाम चुनें।) डिफ़ॉल्ट रूप से, डाउनलोड की गई प्रोग्राम फ़ाइलें, अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलें और थंबनेल चयनित होते हैं। यदि आप उन फ़ाइलों को हटाना नहीं चाहते हैं, तो उन चेक बॉक्स को साफ़ करना सुनिश्चित करें।
3 और अधिक स्थान खाली करने के लिए, सिस्टम फ़ाइलें साफ़ करें चुनें. डिस्क क्लीनअप में खाली किए जा सकने वाले स्थान की मात्रा की गणना करने में कुछ क्षण लगेंगे।

नोट: यदि आपको Windows 11 में अपग्रेड किए 10 दिन से कम समय हो गया है, तो आपके Windows के पिछले संस्करण को एक सिस्टम फ़ाइल के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा जिसे आप हटा सकते हैं। यदि आपको ड्राइव स्थान खाली करने की आवश्यकता है, तो आप इसे हटा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप अपना Windows.old फ़ोल्डर हटा रहे हैं, जिसमें फ़ाइलें हैं जो आपको Windows के अपने पिछले संस्करण पर वापस जाने का विकल्प देती हैं। यदि आप Windows के अपने पिछले संस्करण को हटाते हैं, तो इसे पूर्ववत नहीं किया जा सकता है। (आप विंडोज के अपने पिछले संस्करण पर वापस नहीं जा पाएंगे।)

4 उन फ़ाइलों के प्रकारों का चयन करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, ठीक चुनें, फिर सफाई शुरू करने के लिए पुष्टिकरण विंडो में फ़ाइलें हटाएँ चुनें।

यदि आपका पीसी अभी भी धीरे-धीरे चलता है, तो उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करने का प्रयास करें जिनका आप अब उपयोग नहीं करते हैं।

उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए जिनका आप अब उपयोग नहीं करते हैं

1 प्रारंभ बटन का चयन करें, फिर सेटिंग्स > ऐप्स > ऐप्स और सुविधाएं चुनें।

2 कोई विशिष्ट ऐप खोजें या उन्हें सॉर्ट करके देखें कि कौन से ऐप्स सबसे अधिक स्थान का उपयोग कर रहे हैं।

3 जब आपको निकालने के लिए कोई ऐप मिल जाए, तो उसके आगे अधिक आइकन चुनें और यदि संभव हो, तो स्थापना रद्द करें का चयन करें।

4 अपने पीसी को पुनरारंभ करें और देखें कि क्या प्रदर्शन में सुधार हुआ है।
यदि आपका पीसी अभी भी धीमी गति से चलता है, तो फ़ाइलों को किसी अन्य ड्राइव पर ले जाने का प्रयास करें।

 ड्राइव कनेक्ट होने पर भी आप उनका उपयोग कर पाएंगे, लेकिन वे आपके पीसी पर जगह नहीं लेंगे।

फ़ाइलों को दूसरी ड्राइव पर ले जाने के लिए

1 हटाने योग्य मीडिया को अपने पीसी से कनेक्ट करें।

2 टास्कबार से फाइल एक्सप्लोरर चुनें और उन फाइलों को खोजें जिन्हें आप स्थानांतरित करना चाहते हैं।

3 फ़ाइलें चुनें, होम पर जाएँ, फिर यहाँ ले जाएँ > स्थान चुनें चुनें।

 4 स्थान सूची से अपने हटाने योग्य मीडिया का चयन करें, फिर ले जाएँ का चयन करें।

5 अपने पीसी को पुनरारंभ करें और देखें कि क्या प्रदर्शन में सुधार हुआ है।

Windows में डिस्क स्थान खाली करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

यदि आपका पीसी अभी भी धीरे-धीरे चलता है, तो अगले टिप का प्रयास करें।

6. विंडोज़ की उपस्थिति और प्रदर्शन को समायोजित करें
विंडोज 11 में कई विजुअल इफेक्ट्स शामिल हैं, जैसे एनिमेशन और शैडो इफेक्ट। ये बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन ये अतिरिक्त सिस्टम संसाधनों का भी उपयोग कर सकते हैं और आपके पीसी को धीमा कर सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि आपके पास कम मात्रा में मेमोरी (रैम) वाला पीसी है।

1 खोज का चयन करें, प्रदर्शन टाइप करें, फिर परिणामों की सूची में विंडोज की उपस्थिति और प्रदर्शन को समायोजित करें चुनें।

2 विजुअल इफेक्ट्स टैब पर, बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए एडजस्ट करें > अप्लाई चुनें।

3 अपने कंप्यूटर को स्टार्ट करें और देखें कि क्या यह आपके सिस्टम को स्पीड देता है।

यदि आपका पीसी अभी भी धीरे-धीरे चलता है, तो अगले टिप पर जाएं।

7. OneDrive समन्वयन रोकें
आपकी पीसी सेटिंग्स आपको यह चुनने देती हैं कि डिफ़ॉल्ट रूप से फ़ाइलें कहाँ सहेजी जाएँगी। आप डिफ़ॉल्ट रूप से अपने पीसी या वनड्राइव पर फ़ाइलों को सहेज सकते हैं और दो स्थानों के बीच फ़ाइलों को सिंक कर सकते हैं। यह आपको किसी भी डिवाइस से आपकी फ़ाइलें प्राप्त करने देता है जो इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है, और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि यदि आपका पीसी कभी भी क्षतिग्रस्त या खो जाता है तो आपकी फ़ाइलों का बैकअप लिया जाता है। हालाँकि, फ़ाइलें आपके PC और OneDrive के बीच समन्वयित होनी चाहिए, और समन्वयन आपके PC को धीमा कर सकता है। आप OneDrive सिंकिंग को अस्थायी रूप से रोक सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या यह आपके पीसी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

OneDrive में समन्वयन रोकने के लिए

1 कार्यपट्टी पर, सूचना क्षेत्र के निकट OneDrive खोजें।

2 OneDrive > सहायता और सेटिंग > समन्वयन रोकें चुनें, और फिर चुनें कि आप अपनी फ़ाइलों के समन्वयन को कितने समय तक रोकना चाहते हैं।

4 अपने पीसी को रीस्टार्ट करें और देखें कि क्या सिंकिंग रुकने से आपकी परफॉर्मेंस की समस्या में सुधार हुआ है।

अपनी फ़ाइलों का समन्वयन फिर से शुरू करने के लिए, OneDrive > सहायता और सेटिंग > समन्वयन फिर से शुरू करें चुनें.
आप किसी भी समन्‍वयन समस्‍याओं की जांच करने के लिए फिक्स वनड्राइव समन्‍वयन समस्‍याओं पर भी जा सकते हैं।

8. अनावश्यक स्टार्टअप प्रोग्राम अक्षम करें
जब आप अपने पीसी को चालू करते हैं, तो कुछ प्रोग्राम अपने आप शुरू हो जाते हैं और बैकग्राउंड में चलते हैं। आप इन प्रोग्रामों को अक्षम कर सकते हैं ताकि जब आपका पीसी शुरू हो तो वे न चलें।

जब विंडोज़ करता है तो कई प्रोग्राम स्वचालित रूप से प्रारंभ करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। आपको पता नहीं है कि वे दौड़ रहे हैं, लेकिन जब आप उनका उपयोग करने जाते हैं तो वे जल्दी खुल जाते हैं। यह उन प्रोग्रामों के लिए मददगार है जिनका आप बहुत उपयोग करते हैं, लेकिन उन प्रोग्रामों के लिए नहीं जिनका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि यह विंडोज़ को शुरू होने में लगने वाले समय को बढ़ाता है।

स्वचालित रूप से प्रारंभ होने वाले प्रोग्राम ढूंढें

कभी-कभी आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से प्रोग्राम स्वचालित रूप से टास्कबार के दाईं ओर सूचना क्षेत्र में प्रोग्राम आइकन को देखकर शुरू होते हैं। यह देखने के लिए पहले वहां जांचें कि क्या कोई प्रोग्राम चल रहा है जिसे आप स्वचालित रूप से प्रारंभ नहीं करना चाहते हैं। प्रोग्राम का नाम जानने का प्रयास करने के लिए, अपने माउस पॉइंटर के साथ आइकन को इंगित करें। सुनिश्चित करें कि आपने शो हिडन आइकॉन का चयन किया है, ताकि आप कोई भी प्रोग्राम मिस न करें।

अधिसूचना क्षेत्र की जांच करने के बाद भी, आप अभी भी कुछ प्रोग्रामों को याद कर सकते हैं जो स्टार्टअप पर स्वचालित रूप से चलते हैं। यहां बताया गया है कि आप उन सभी प्रोग्रामों को कैसे ढूंढ सकते हैं जो स्वचालित रूप से शुरू होते हैं, और जिन्हें आप विंडोज़ शुरू होने पर स्वचालित रूप से प्रारंभ नहीं करना चाहते हैं उन्हें रोक सकते हैं।

किसी प्रोग्राम को अपने आप शुरू होने से रोकने के लिए

आप चुने स्टार्ट कीवर्ड, फिर सेटिंग्स > ऐप्स > स्टार्टअप चुनें।
1 स्टार्ट बटन चुनें, फिर सेटिंग्स > ऐप्स > स्टार्टअप चुनें।

2 स्टार्टअप ऐप्स क्षेत्र में, वह प्रोग्राम ढूंढें जिसे आप स्वचालित रूप से प्रारंभ होने से रोकना चाहते हैं और इसे बंद पर सेट करें।

नोट: यदि आप किसी प्रोग्राम को बंद कर देते हैं और यह विंडोज के शुरू होने पर अपने आप शुरू होता रहता है, तो आपको वायरस और मैलवेयर के लिए स्कैन करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अगला भाग देखें।

9. वायरस और मैलवेयर की जांच करें और निकालें
वायरस, मैलवेयर या दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर के कारण आपका पीसी धीमी गति से चल सकता है। अन्य लक्षणों में अनपेक्षित पॉप-अप संदेश, प्रोग्राम जो अनपेक्षित रूप से स्वचालित रूप से प्रारंभ होते हैं, या आपकी हार्ड डिस्क की ध्वनि लगातार काम कर रही है।

वायरस और दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर को संभालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि एंटी-मैलवेयर और एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर चलाकर और इसे अद्यतित रखकर उन्हें रोकने का प्रयास किया जाए। हालाँकि, यदि आप सावधानी बरतते हैं, तब भी आपका पीसी संक्रमित हो सकता है।

आप विंडोज सुरक्षा (पूर्व में विंडोज डिफेंडर सुरक्षा केंद्र) का उपयोग करके अपने पीसी को वायरस या अन्य दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर के लिए स्कैन कर सकते हैं, जो कि विंडोज 11 में शामिल है। अधिक जानकारी के लिए, अपने विंडोज पीसी की सुरक्षा कैसे करें देखें।

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यदि आप अन्य एंटीवायरस या एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो वायरस को स्कैन करने का तरीका जानने के लिए उस प्रोग्राम के दस्तावेज़ देखें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि एक ही समय में कई एंटीवायरस प्रोग्राम नहीं चल रहे हैं। यदि वे हैं, तो वह चुनें जिसे आप चलाना चाहते हैं, और फिर किसी अन्य को अक्षम या अनइंस्टॉल करें।

यदि आपके पास कोई अन्य एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित और चालू है, तो Windows सुरक्षा डिफ़ॉल्ट रूप से बंद हो जाएगी।

Windows सुरक्षा का उपयोग करके वायरस के लिए स्कैन करने के लिए

1 प्रारंभ > सेटिंग > गोपनीयता और सुरक्षा > Windows सुरक्षा चुनें और फिर Windows सुरक्षा खोलें चुनें.
2 वायरस और खतरे से सुरक्षा चुनें, फिर वायरस और खतरे से सुरक्षा अपडेट के तहत सुरक्षा अपडेट चुनें।

3 सुरक्षा अद्यतन स्क्रीन पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास नवीनतम अद्यतन हैं, अद्यतनों की जाँच करें चुनें।

4 वायरस और खतरे से सुरक्षा चुनें, फिर त्वरित स्कैन चुनें।

5 स्कैन के परिणामों के आधार पर निम्न में से कोई एक कार्य करें:

अनुशंसित उन्नत स्कैन चलाएँ। यह स्कैन अधिक समय लेता है लेकिन आपके पीसी पर खतरों के लिए अधिक व्यापक रूप से खोज करता है।

यदि Windows सुरक्षा को कोई वायरस या मैलवेयर मिल जाता है और वह उसे हटा या क्वारंटाइन नहीं कर सकता है, तो सहायता के लिए Microsoft समर्थन से संपर्क करें।

यदि कोई वायरस नहीं मिलता है, तो अपने पीसी को पुनरारंभ करें और अपने पीसी के साथ होने वाली प्रदर्शन समस्या को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें।

नोट: यदि Windows सुरक्षा नहीं खुलती है, परिभाषा फ़ाइल को अपडेट नहीं कर सकती है, या वायरस के लिए स्कैनिंग समाप्त नहीं कर सकती है, तो Microsoft Defender Offline चलाने का प्रयास करें, जिसे नीचे समझाया गया है।
नोट: यदि Windows सुरक्षा नहीं खुलती है, परिभाषा फ़ाइल को अपडेट नहीं कर सकती है, या वायरस के लिए स्कैनिंग समाप्त नहीं कर सकती है, तो Microsoft Defender Offline चलाने का प्रयास करें, जिसे नीचे समझाया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर ऑफलाइन के साथ मैलवेयर और वायरस के लिए स्कैन करने के लिए

1 अपने पीसी पर किसी भी दस्तावेज़ या अन्य किसी भी चीज़ को सेव करें जो आपने खोली हो।

2 प्रारंभ > सेटिंग्स > गोपनीयता और सुरक्षा > Windows सुरक्षा चुनें और फिर Windows सुरक्षा खोलें चुनें.

3 वायरस और खतरे से सुरक्षा का चयन करें, और फिर वर्तमान खतरों के तहत, स्कैन विकल्प > माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर ऑफलाइन स्कैन > अभी स्कैन करें चुनें।

आपका पीसी रीस्टार्ट होगा, और माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर ऑफलाइन चलेगा और वायरस और मैलवेयर के लिए स्कैन करेगा। स्कैन में लगभग 15 मिनट लग सकते हैं, और आपका पीसी उसके बाद फिर से चालू हो जाएगा।

4 प्रदर्शन समस्या को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें।

यदि आपका पीसी अभी भी धीरे-धीरे चलता है, तो अगले टिप पर जाएं।

10. अपने पीसी को सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु से पुनर्स्थापित करें
अपने पीसी को पुनर्स्थापित करने से हाल के परिवर्तन पूर्ववत हो जाते हैं जो समस्याएँ पैदा कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि विंडोज के लिए हाल ही में इंस्टॉल किया गया ऐप, ड्राइवर या अपडेट समस्या पैदा कर सकता है, तो आप अपने पीसी को पहले वाले बिंदु पर पुनर्स्थापित करके चीजों को सामान्य रूप से फिर से चला सकते हैं, जिसे पुनर्स्थापना बिंदु कहा जाता है।

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पुनर्स्थापना बिंदु से पुनर्स्थापित करना आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलों को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन यह उन ऐप्स, ड्राइवरों और अपडेट को हटा देगा जो पुनर्स्थापना बिंदु बनाए जाने के बाद स्थापित किए गए थे।

पिछले 7 से 14 दिनों में किए गए परिवर्तनों के लिए सिस्टम पुनर्स्थापना कार्य करता है।

1 अपने पीसी को एक पुनर्स्थापना बिंदु से पुनर्स्थापित करने के लिए

2 टास्कबार पर खोजें चुनें, उन्नत सिस्टम टाइप करें, फिर परिणामों की सूची से उन्नत सिस्टम सेटिंग्स देखें चुनें।

सिस्टम सुरक्षा टैब पर, सिस्टम पुनर्स्थापना चुनें।
3 सबसे हाल के पुनर्स्थापना बिंदु के साथ जाने के लिए अनुशंसित पुनर्स्थापना का चयन करें जिसे विंडोज ने स्वचालित रूप से बनाया है, या स्वयं को चुनने के लिए एक अलग पुनर्स्थापना बिंदु चुनें, फिर अगला चुनें।

I4 f आपने किसी भिन्न पुनर्स्थापना बिंदु का चयन करने के लिए चुना है, एक का चयन करें, फिर अगला चुनें। किसी भी तरह से, पुनर्स्थापित करना शुरू करने के लिए समाप्त का चयन करें।

5 एक बार पुनर्स्थापना पूर्ण हो जाने पर, अपने पीसी को पुनरारंभ करें और देखें कि क्या प्रदर्शन में सुधार हुआ है।
यदि आपको कोई पुनर्स्थापना बिंदु दिखाई नहीं देता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि सिस्टम सुरक्षा चालू नहीं है।

सिस्टम सुरक्षा चालू करने के लिए

1 टास्कबार पर खोज बॉक्स में, एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाएँ टाइप करें, फिर परिणामों की सूची से एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाएँ चुनें।

2 सिस्टम सुरक्षा टैब पर, कॉन्फ़िगर करें चुनें.

3 सिस्टम सुरक्षा चालू करें> ठीक चुनें।


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