इस प्रकार कंपनियां टेलीवर्क करने वाले लोगों को प्रोत्साहित कर सकती हैं

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इस प्रकार कंपनियां टेलीवर्क करने वाले लोगों को प्रोत्साहित कर सकती हैं
 
 
 
 
 कंपनियों के लिए कर्मचारियों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना आवश्यक है

फेसबुक शेयरिंग बटनट्विटर शेयरिंग बटनलिंक्डइन शेयरिंग बटनव्हाट्सएप शेयरिंग बटनREDACCIÓN चैनल पार्टनर12 अगस्त 2021

स्वास्थ्य संकट के दौरान कई कंपनियों की निरंतरता के लिए दूरसंचार अपनी प्रभावशीलता साबित करने में कामयाब रहा है। एक सूत्र कि, इन क्षणों में, जिसमें सामाजिक दूर करने के उपायों में ढील दी गई है, आमने-सामने के काम के साथ जोड़ा जाना शुरू हो गया है, एक हाइब्रिड प्रणाली को जन्म दे रहा है जिसमें कर्मचारी कार्यालय और कार्यालय दोनों में अपना काम कर सकते हैं। कार्यस्थल। उनके घर।

एमराउड एस्केप कंपनियों के लिए गैमिफिकेशन में विशेष स्टार्टअप से, वे बताते हैं कि "काम करने का यह नया हाइब्रिड तरीका दुनिया भर में लगाया जा रहा है, जिससे कई संगठनों को कर्मचारियों के बीच की दूरी के बावजूद परिणामों की पेशकश जारी रखने के लिए खुद को फिर से शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।" और वे कहते हैं कि "कुछ साल पहले, टेलीवर्किंग का विचार डरा हुआ था, क्योंकि यह 'बहुत अधिक स्वतंत्रता' और अतिरिक्त संगठनात्मक प्रयासों का पर्याय था। हालाँकि, आजकल ऐसा नहीं है क्योंकि कर्मचारियों के बीच भौतिक और भौगोलिक दूरी भी कई अवसर प्रस्तुत करती है ”।

सहयोग के लिए प्रतिबद्धता
एक साल पहले, ट्विटर ने अपने सभी कर्मचारियों को अनिश्चित काल के लिए दूरसंचार करने की अनुमति दी थी। एक निर्णय जिसका पालन अन्य कंपनियों जैसे फेसबुक, स्क्वायर, शॉपिफाई या गूगल ने किया। वास्तव में, बाद वाले ने बताया कि दूरस्थ कार्य ने उन्हें 268 मिलियन डॉलर बचाए हैं। इस प्रकार लागत में कमी का उदाहरण है कि कंपनियों के लिए दूरस्थ कार्य आवश्यक है।

इसके अलावा, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि दूरस्थ कार्य आपको दुनिया में कहीं भी कर्मचारियों को काम पर रखने की अनुमति देता है। यह टीमों के अंतर्राष्ट्रीयकरण का विस्तार करता है और कंपनियों को सर्वश्रेष्ठ पेशेवर खोजने की अनुमति देता है।

हालाँकि, कई व्यवसायों के लिए टेलीकम्यूटिंग भी एक चुनौती रही है क्योंकि कर्मचारियों को जोड़ने में मदद करने के लिए महामारी के दौरान उभरे सभी उपकरण श्रमिकों से समान प्रतिबद्धता प्राप्त करने में कामयाब नहीं हुए हैं। एमराउड एस्केप से वे बताते हैं कि "कंपनियों के लिए, सबसे महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता उन्हें उन कर्मचारियों से प्राप्त करनी चाहिए जो दूरसंचार करते हैं, सहयोगी प्रतिबद्धता है, क्योंकि यह श्रमिकों के सहयोग के स्तर को बदल देता है, इसे प्राप्त जानकारी से निगम के प्रति कुल प्रतिबद्धता तक ले जाता है।" .

इस सहयोगी प्रतिबद्धता को प्राप्त करने के लिए, संचार दोतरफा होना चाहिए। वर्तमान में, सूचना चैनल आमतौर पर एकतरफा होता है, जैसे जूम मीटिंग, सौ प्रतिभागियों के साथ वेबिनार, मैसेजिंग आदि। इसे देखते हुए, एमराउड एस्केप से, वे ऐसे चैनल विकसित करने की सलाह देते हैं जो कर्मचारियों को कंपनी द्वारा प्रस्तावित सामग्री के साथ बातचीत करने की अनुमति दें।
 
 टीमों को सूचना के प्रवाह का सह-निर्माण करने और सामूहिक बातचीत के प्रवाह की दिशा में काम करने में सक्षम होना चाहिए जहां प्रत्येक व्यक्ति बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेने में सक्षम हो।

इसके लिए इंटरैक्टिव मीटिंग्स, पार्टिसिपेटरी स्ट्रीमिंग और वर्कशॉप करना सुविधाजनक है। वे सभी, साधारण बैठकों या वेबिनार की तुलना में अधिक सक्रिय प्रारूप, जिसमें प्रतिभागियों से किसी प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं होती है, केवल निष्क्रिय ध्यान। इसलिए, प्रभावी और गतिशील संचार रणनीति के माध्यम से प्रतिभागियों का ध्यान बनाए रखना आवश्यक है।

सह-प्रकाशन उपकरण
इसके अलावा, सह-प्रकाशन, सहयोग, सह-संशोधन आदि के लिए सहयोगी कार्य उपकरण लागू किए जाने चाहिए। स्लैक, ट्रेलो, क्लिकअप या फिगमा ऐसे उपकरण हैं जो प्रत्येक कर्मचारी को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और त्वरित कार्रवाई के लिए परियोजनाओं और चर्चाओं में सक्रिय रूप से भाग लेने की अनुमति देते हैं। इन कार्यक्रमों के उपयोग से उत्पादकता बढ़ती है, यही वजह है कि कई कंपनियां पहले ही उनसे जुड़ चुकी हैं।

दूसरी ओर, और सामाजिक दृष्टिकोण से, इस वर्ष उपयोग किया गया सबसे प्रभावी संचार उपकरण हैप्पी-आवर ज़ूम है, जहां कर्मचारियों के बीच अधिक तरल बातचीत उत्पन्न होती है, इस प्रकार टीम और समूह सदस्यता को बढ़ावा मिलता है। हालांकि, इस प्रारूप की उपयोगिता और प्रासंगिकता के बावजूद, यह टीमों के बीच सक्रिय सहयोग को प्रोत्साहित नहीं करता है, क्योंकि यह कंपनी के विकास और इसकी समस्याओं में योगदान किए बिना व्यक्तिगत संबंधों को मजबूत करने तक सीमित है। इस कारण से, हैप्पी आवर जूम / टीम्स को कर्मचारियों के बीच वर्चुअल इंटरेक्शन का केंद्र बने रहना चाहिए, हालांकि टीम बिल्डिंग की सारी एचआर पूंजी उनमें डाले बिना।

साथ ही, कंपनियों ने ऑनलाइन गेम, विशेष रूप से मल्टीप्लेयर प्रारूपों के उपयोग में वृद्धि की है, क्योंकि वे खिलाड़ियों की भौगोलिक स्थिति की परवाह किए बिना सामूहिक जुड़ाव की अनुमति देते हैं। आभासी टीम निर्माण गतिविधियों, प्रतियोगिताओं, सामान्य ज्ञान, आदि के माध्यम से कंपनियों में इस उच्च स्तर की भागीदारी को लागू किया जाता है। इस अर्थ में, और एमराउड एस्केप द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 54% उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि उन्होंने महामारी की शुरुआत के बाद से एक आभासी सामाजिक गतिविधि में भाग लिया था, हालांकि 44% उत्तरदाताओं ने एक सहयोगी आभासी गेमिंग गतिविधि को प्राथमिकता दी।
 
कॉर्पोरेट खेलों में रुचि
इन उत्तरदाताओं में से, 62% ने कॉर्पोरेट गेम का विचार "मजेदार" पाया, जबकि 51% ने इसे "रोमांचक" कहा। आंकड़े जो कर्मचारियों की खेलों में रुचि दिखाते हैं और सबसे आकर्षक, सहयोगी और मजेदार गतिविधियों को दर्शाते हैं। कई कर्मचारी चुनौतीपूर्ण घटनाओं को जारी रखना चाहते हैं, सर्वेक्षण में शामिल कर्मचारियों में से 89% प्रतिस्पर्धा या विसर्जन के साथ कार्यक्रम चाहते हैं, 72% चाहते हैं कि उनकी कंपनी संचार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रशिक्षण को सरल बनाए।

आभासी सहयोगी गतिविधियाँ (खेल, सेमिनार, भागने के खेल, चैंपियनशिप, प्रतियोगिताएँ, आदि) कर्मचारियों के बीच सहयोग और आपसी मदद को प्रोत्साहित करती हैं और एक मज़ेदार संदर्भ में कर्मचारियों की भलाई को बढ़ाते हुए कंपनी से संबंधित होने की भावना पैदा करती हैं। सहयोग के इस स्तर पर, टेलीवर्किंग और लगाए गए डिस्टेंसिंग के बावजूद कर्मचारी जुड़ाव बदल जाता है।

अंत में, एमराउड एस्केप से, वे बताते हैं कि "इसे प्राप्त करने के लिए, ऊपर वर्णित सभी चरणों को लागू करना आवश्यक है क्योंकि केवल इस तरह से कर्मचारी से कुल प्रतिबद्धता प्राप्त की जा सकती है। यह भागीदारी, बातचीत, सक्रियता और सहयोग का चरण है, जो सभी टीम के एकीकरण को बढ़ावा देता है और बाद में, कंपनी में प्रदर्शन की वृद्धि को बढ़ावा देता है।
 
 

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