20,000 रुपये से कम में मिलने वाले ये हैं बेस्ट लैपटॉप

                                             Always Super Technology On Super Tech Master

                                  20,000 रुपये कम में बेस्ट लैपटॉप

20,000 रुपये से कम में मिलने वाले ये हैं बेस्ट लैपटॉप

स्मार्टफ़ोन की तरह लैपटॉप भी आज के दौर में लैपटॉप ज्यादा जगह नहीं लेते तो इसलिए आपको अपने लिविंग रूम या बेडरूम में केवल लैपटॉप के लिए जगह बनाने की जरूरत नहीं है। दूसरा यह है कि आप लैपटॉप को बैकपैक में रख सकते हैं और इसे कहीं भी ले जा सकते हैं। लैपटॉप खरीदने से पहले आपको अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को देखना चाहिए 
 

  लैपटॉप? 20,000 रुपये में खरीदें

हर किसी को रेज़र-थिन लैपटॉप या हाई-एंड पीसी गेम्स चलाने के लिए लैपटॉप नहीं चाहिए होते। कभी कभार स्काइप कॉल, वर्ड, एक्सेल या अन्य ऑफिस ऐप्लिकेशन को चलाने के लिए या फिर मूवी या टीवी शो देखने के लिए सिर्फ एक बेसिक लैपटॉप चाहिए होता है। हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को अपने असाइनमेंट और प्रोजेक्ट के लिए एक बेसिक कंप्यूटर की आवश्यकता होती है जिसके लिए एक बजट लैपटॉप पर्याप्त होना चाहिए।

कभी कभार आपको अपने बच्चों और परिवार के किसी अन्य सदस्य के बेसिक टॉस्क के लिए घर में दूसरे कंप्यूटर की जरूरत होती है। आज के बजट लैपटॉप अक्सर बेसिक फोटो एडिटिंग के लिए काफी अच्छे होते हैं, जो आप अपने फोन या टैबलेट में हमेशा आसानी से नहीं कर सकते।
 

20,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट लैपटॉप

 

Acer Aspire 3 (A315-32)

20,000 रुपये से कम में हमने जितने भी लैपटॉप टेस्ट किए हैं उनमें से हमने पाया कि एसर एस्पायर 3 (ए315-32) बेहतर परफॉर्मेंस और बेस्ट कीमत पर मिलता है। यह काफी पतला है जो हमें पसंद आया। प्लास्टिक बॉडी को अच्छे से निर्मित किया गया है, लिड या कीबोर्ड एरिया में ज्यादा लचीलापन नहीं है। आप आराम से काम कर सकें इसलिए लिड 180 डिग्री तक झुक सकती है।


यह इस सेगमेंट में कुछ लैपटॉप में से एक है जिसमें आसान अपग्रेड के लिए निचले हिस्से के जरिए रैम और हार्ड ड्राइव तक पहुंचा जा सकता है। लैपटॉप में विंडोज़ 10 प्री इंस्टॉल मिलेगी, साथ ही कुछ काम के ऐप्स मिलेंगे जो ड्राइवर्स और सॉफ्टवेयर को अप टू डेट रखने में मदद करते हैं। लैपटॉप इंटेल पेंटियम सिल्वर एन5000 क्वाड-कोर सीपीयू, 4 जीबी रैम, 1टीबी हार्ड ड्राइव और वाई-फाई 802.11एसी से लैस है।

फाइल कम्प्रेशन और वीडियो एन्कोडिंग जैसी टेस्ट में एस्पायर 3 (ए315-32) ने हमारे द्वारा टेस्ट किए गए अन्य लैपटॉप की तुलना में सबसे कम समय लिया। बैटरी लाइफ भी अच्छी है, एक बार चार्ज करने पर आप अपना दिनभर का अधिक काम कर सकेंगे।

Aspire 3 (A315-32) पर्फेक्ट लैपटॉप नहीं है और इसके पीछे का कारण यह है कि Acer ने इस प्राइस सेगमेंट में इतने स्पेसिफिकेशन तो दे दिए लेकिन डिस्प्ले और स्पीकर्स से थोड़ा समझौता किया गया है। व्यूइंग एंगल भी बेस्ट नहीं है और ब्राइटनेस भी बेहतर हो सकती थी। स्टीरियो स्पीकर्स निचले हिस्से पर हैं और जब इनमें से तेज़ आवाज़ आती है तो आवाज़ थोड़ी अच्छी नहीं लगती।

हमारे द्वारा टेस्ट किए गए लैपटॉप में यह सबसे भारी लैपटॉप में से एक है। कुल मिलाकर अगर आपको बड़ी स्क्रीन चाहिए और कम रिजॉल्यूशन भी आपके लिए परेशानी की बात नहीं है तो 19,990 रुपये में Aspire 3 (A315-32) आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।
 

iBall CompBook Netizen 4G

हमने पिछले कुछ सालों में iBall के कई लैपटॉप टेस्ट किए हैं लेकिन कंपनी का कुछ समय पहले लॉन्च हुआ CompBook Netizen 4G एक अनोखी पेशकश है, खासतौर से इसकी कीमत को देखते हुए। यह लैपटॉप 4जी सिम स्लॉट के साथ आता है जिसकी मदद से आप हर वक्त इंटरनेट से कनेक्ट रह सकते हैं।

यह फीचर उन लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है जो अक्सर ट्रैवल करते हैं और 4जी डोंगल लगाकर या फोन से टेथरिंग करके परेशान नहीं होना चाहते। बैटरी लाइफ काफी अच्छी है और लाइट वर्कलोड पर हमने इसपर दिनभर का सब काम आसानी से किया। कॉम्पबुक नेटीज़ेन (CompBook Netizen) में फुल-एचडी डिस्प्ले है जिस वज़ह से 14 इंच के पैनल पर तस्वीरें और टेक्स्ट शार्प नज़र आता है।
 

iball


इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है जो कि बेहतर है। CompBook Netizen 4G के निचले हिस्से पर एक कम्पार्टमेंट है जहां से आप 2.5 इंच एसएसडी या हार्ड ड्राइव को इंस्टॉल कर सकते हैं। कुछ ऐसी चीजें हैं जहां यह अन्य प्रतिद्धंदी डिवाइस से पिछड़ जाता है वह है इसकी सीपीयू पावर और इसकी बिल्ड क्वालिटी।

इस लैपटॉप में Intel Celeron N3350 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ जोकि काफी पुराना है। इसकी सिंगल और मल्टी-कोर परफॉर्मेंस भी अच्छी नहीं है, इस वज़ह से फाइल कम्प्रेशन और वीडियो एन्कोडिंग होने में ज्यादा समय लगता है। प्लास्टिक बॉडी ज्यादा मजबूत नहीं लगती और ना ही यह प्रीमियम लुक देती है। यह लैपटॉप भारत में 14,990 रुपये में मिल रहा है। इस रेंज़ में असूस बेहतर लुक वाले लैपटॉप मुहैया कराती है।
 

हमने 20,000 रुपये से कम में इन बेस्ट बजट लैपटॉप को ऐसे चुना

इस सेगमेंट में हमारा मुख्य मापदंड यह था कि लैपटॉप में विंडोज़ 10 प्री-इंस्टॉल होनी चाहिए। कई विकल्प हैं जो सिर्फ DOS या फ्री Linux के साथ आते हैं जिन्हें कम कीमत पर बेचा जाता है। इस तरह के लैपटॉप आपके लिए बेहतर विकल्प तभी साबित हो सकते हैं जब आपने पहले से विंडोज लाइसेंस खरीदा हो या फिर सामान्य वेब ब्राउजिंग और ऐसे कार्यों के लिए Linux के साथ कम्फर्टेबल हैं।

दूसरा यह कि हमने पुराने लैपटॉप मॉडल जो कमजोर और पुराने सीपीयू के साथ आते हैं उन्हें नजरअंदाज किया है। इस वज़ह से हम अपनी सर्च को सीमित रख पाए हैं। आप 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में इंटेल कोर आई3 या AMD Ryzen सीपीयू की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। इस सेगमेंट में आपको इंटेल  पेंटियम या सेलेरोन (Celeron) सीपीयू से लैस लैपटॉप ही मिलेंगे।

हमने इंटेल के पुराने Atom X5 सीरीज़ और AMD E2 और A-सीरीज़ APUs पर आधारित लैपटॉप को नजरअंदाज किया है, क्योंकि ये अब काफी पुराने हो चुके हैं। इंटेल पेंटियम सिल्वर एन5000 एक अच्छा सीपीयू है। यह नया है और पावर खपत को भी कम करता है। यह DDR4 मेमोरी सपोर्ट के साथ आता है।
 

best


इस प्राइस सेगमेंट में आम तौर पर पेंटियम एन3xxx सीरीज़ वाले लैपटॉप ही मिलते हैं। यह थोड़ा पुराना है इस वज़ह से कुछ मॉडल में आपको केवल चार कोर ही मिलेंगे। इंटेल सेलेरोन (Celeron) प्रोसेसर पेंटियम सीरीज़ जितने पावरफुल नहीं है। Celeron N4000 एक नया सीपीयू है लेकिन इसमें केवल दो कोर हैं।

हमने उन लैपटॉप मॉडल पर ध्यान केंद्रित किया है जो ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट पर उपलब्ध हैं, ऐसा इसलिए ताकि अगर ग्राहक चाहें तो इन्हें आसानी से खरीद पाएं। इन मॉडलों में से ज्यादातर भारत में ऑफ़लाइन रिटेल स्टोर पर भी उपलब्ध होने चाहिए, अगर आप ऑनलाइन लैपटॉप खरीदने में संकोच करते हैं तो।

एक बात जो आपको पता होनी चाहिए वह यह है कि लैपटॉप की कीमतें घटती-बढ़ती रहती हैं। ऐसे में हमारी इस लिस्ट में 20,000 रुपये के पास आने वाले लैपटॉप की कीमत में थोड़ी बढ़ोतरी भी हो सकती है।
 

Asus VivoBook X540MA

वीवोबुक एक्स540एमए लैपटॉप इंटेल सेलेरोन एन4000 सीपीयू पर आधारित है और यह 4 जीबी रैम और 500 जीबी हार्ड ड्राइव के साथ आता है। इस लैपटॉप में यूएसबी पोर्ट का चयन अच्छे से किया गया है, हालांकि सभी को एक तरफ प्लेस किया गया है जो एक-दूसरे के बहुत करीब हैं। ऐसे में यदि आप प्लग के साथ यूएसबी डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, जो सामान्य से अधिक चौड़ा होता है तो यह साथ वाले पोर्ट को ब्लॉक कर सकता है।

आपको इस मॉडल में डीवीडी ड्राइव मिलती है, यह आपके लिए तब उपयोगी साबित होती है जब आपको बैकअप लेने की आवश्यकता होती है। यह लैपटॉप थोड़ा भारी है। प्लास्टिक और कलर स्कीम इसे थोड़ा सस्ता लुक देती है। परफॉर्मेंस भी धीमी है, एचडी डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल भी कमज़ोर हैं। इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी नहीं है और लगभग 18,990 में इसके अलावा कई बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं।
 

Asus E203N

असूस ब्रांड का यह लैपटॉप अभी 12,990 रुपये में उपलब्ध है। इसमें पुराना इंटेल सेलेरोन एन3350 सीपीयू का इस्तेमाल हुआ है, लेकिन इसका कॉम्पैक्ट आकार ज्यादातर लोगों को पसंद आ सकता है। यह पतला और हल्का तो है साथ ही इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट भी है जो इस सेगमेंट में देखने को नहीं मिलता। 11.6 इंच का डिस्प्ले बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन इस साइज़ में कम से कम एचडी रिज़ॉल्यूशन बहुत कम नहीं है।

सबसे बड़ी समस्या लैपटॉप की स्टोरेज है। विंडोज और आपके ऐप्लिकेशन के लिए केवल 2जीबी DDR3 रैम और 32 जीबी eMMC फ्लैश मेमोरी पर्याप्त नहीं है। विंडोज बूट तेज़ है लेकिन हम टेस्ट के दौरान कई चीजों को चलाकर नहीं देख पाए क्योंकि स्टोरेज समस्या कर रही थी। यदि आप वेब-आधारित ऐप्स का उपयोग करने जा रहे हैं या फिर आप अपना ज्यादातर काम ब्राउज़र पर करते हैं तो आपके लिए यह बड़ी समस्या नहीं होनी चाहिए। Asus E203N में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है जिसकी मदद से आप ज़रूरत पड़ने पर स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।
 

HP Notebook 15-Bs589TU

इस लेख को लिखते वक्त एचपी नोटबुक 15-बीएस589टीयू की कीमत 19,789 रुपये के आसपास थी। हम इस लैपटॉप को टेस्ट नहीं कर पाए लेकिन इस कीमत में आपको इस लैपटॉप में इंटेल पेंटियम एन3710 क्वाड-कोर सीपीयू, 4 जीबी रैम, 500 जीबी हार्ड ड्राइव, डीवीडी राइटर, तीन यूएसबी पोर्ट, एचडीएमआई और लैन पोर्ट मिलेगा। यह एचडी वेबकैम और 41WHr की बैटरी के साथ आता है।
 

iBall Compbook Premio v2.0

कॉम्पबुक प्रीमियो वर्जन2.0 में मजबूत इंटेल पेंटियम एन4200 सीपीयू है और यह 4 जीबी रैम के साथ आता है। यह लाइट और पोर्टेबल है, साथ ही यह विंडोज 10 के साथ आता है। इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है। यह 17,235 रुपये में उपलब्ध है, 32 जीबी ऑनबोर्ड फ्लैश स्टोरेज एप्लिकेशन और फ़ाइलों के लिए बहुत कम है। जैसा कि हमने अपने रिव्यू में उल्लेख किया था, हमने यह पाया कि प्लास्टिक बॉडी आसानी से मुड़ जाती है। डिस्प्ले पैनल भी बहुत अच्छा नहीं है। वहीं दूसरी ओर बैटरी लाइफ काफी अच्छी है।
 

iBall Compbook Marvel 6

iBall Compbook Marvel 6 की कीमत 11,990 रुपये के आसपास है। इस कीमत में आपको फुल-एचडी 14-इंच डिस्प्ले, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मिलती है। स्टोरेज आपके लिए समस्या हो सकती है अगर आप कई फाइलों को स्टोर करते हैं तो।

सीपीयू बेसिक कार्यों के लिए अच्छा है लेकिन फिर भी अन्य विकल्पों की तुलना में थोड़ा कमजोर है। बॉडी और ट्रैकपैड मजबूत नहीं हैं, लेकिन इस लैपटॉप के निचले हिस्से पर एक कम्पार्टमेंट है जहां आप 2.5 इंच की हार्ड ड्राइव को जोड़ सकते हैं। कॉम्पबुक प्रीमियो वर्जन 2.0 की तरह इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है।


Acer Aspire 3 A315-32

Acer Aspire 3 A315 32

Key Specs

  • Display size
    Display size15.60-inch
  • Display resolution
    Display resolution1366x768 pixels
  • Touchscreen
    TouchscreenNo
  • Processor
    ProcessorPentium Dual Core
  • RAM
    RAM4GB
  • OS
    OSWindows 10
  • Hard disk
    Hard disk1TB
  • SSD
    SSDNo
  • Graphics
    GraphicsIntel Integrated HD Graphics 520
  • Weight
    Weight

Acer Aspire 3 A315-32 Full Specifications

General
BrandAcer
ModelAspire 3 A315-32
Model NumberA315-32
SeriesAspire 3
Dimensions (mm)381.60 x 259.00 x 21.00
Weight (kg)2.1
ColoursBlack
Operating systemWindows 10
Battery Capacity (up to hours)6.5
Battery Cell2
Display
Size15.60-inch
Resolution1366x768 pixels
Touch ScreenNo
Processor
ProcessorIntel Pentium Dual Core 6006U
Base Clock Speed2 GHz
Cache3MB
Memory
RAM4GB
Expandable RAM up to (GB)12GB
Graphics
Graphics ProcessorIntel Integrated HD Graphics 520
Dedicated GraphicsNo
Storage
Hard disk1TB
SSDNo
Connectivity
Wi-Fi standards supported802.11 a/b/g/n/ac
Bluetooth version4.1
EthernetGigabit Ethernet
Inputs
Pointer DeviceTouchpad
TouchpadYes
Internal MicYes
SpeakersStereo Speakers
Finger Print SensorNo
Ports and slots
Number of USB Ports3
USB Ports2 x USB 2.0, 1 x USB 3.0
Multi Card SlotSD Card Reader
Mic InYes
RJ45 (LAN)Yes

iBall CompBook Netizen
iBall CompBook Netizen
Key Specs
  • Display size
    Display size14.00-inch
  • Display resolution
    Display resolution1920x1080 pixels
  • Touchscreen
    TouchscreenNo
  • Processor
    ProcessorCeleron
  • RAM
    RAM4GB
  • OS
    OSWindows 10 Home
  • Graphics
    GraphicsIntel HD Graphics 500
  • Weight
    Weight1.32 kg
  •                                                                                                                                                                                                                                                                              

iBall CompBook Netizen Full Specifications

  • General
    BrandiBall
    ModelCompBook Netizen
    Release dateJanuary 2019
    Model NumberiBall CompBook Netizen
    Model NameiBall CompBook Netizen
    SeriesCompBook
    Dimensions (mm)334.00 x 222.00 x 24.00
    Weight (kg)1.32
    ColoursGrey
    MaterialPC, ABS Plastic
    Operating systemWindows 10 Home
    Battery Capacity (WHR)37
    Display
    Size14.00-inch
    Resolution1920x1080 pixels
    Touch ScreenNo
    Processor
    ProcessorIntel Celeron N3350
    Base Clock Speed1100 GHz
    Burst Clock Speed2400 GHz
    Memory
    RAM4GB
    Graphics
    Graphics ProcessorIntel HD Graphics 500
    Dedicated GraphicsNo
    Storage
    eMMC64GB
    Connectivity
    Wi-Fi standards supported802.11 b/g/n
    Bluetooth version4.0
    Inputs
    Web Camera0.3-megapixel
    Pointer DeviceTouchpad
    Backlit KeyboardNo
    TouchpadYes
    Internal MicYes
    Speakers2 Speakers
    Finger Print SensorNo
    Ports and slots
    Number of USB Ports3
    USB Ports2 x USB 2.0, 1 x USB 3.0
    HDMI PortMini
    Multi Card Slot1 Micro SD Card Reader
    Headphone and Mic Combo JackYes
    VGA PortNo
    Mic InNo
    RJ45 (LAN)Yes
    RJ11No

    आपको 20,000 रुपये से कम में में मिलने वाले लैपटॉप के बारे में जानकारी देनी थी अब आप को सोचना है क्या ले और कौन सा लेने है !





You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master