घर पर हैं तो लर्निंग लाइसेंस ही बनवा लीजिए, यह है ऑनलाइन तरीका

                                           Always Super Technology On Super Tech Master
                                        लर्निंग लाइसेंस ही बनवा लीजिए,ऑनलाइन यह है तरीका
learning licence 
ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक होता है और यदि आप किसी भी प्रकार का कोई वाहन चलाते हैं तो आपके लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है। आइए हम आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका बताते हैं...

आधार कार्ड
 सबसे पहले आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको ब्लड ग्रुप रिपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, जन्म तारीख की पुष्टि के लिए 10वीं के सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल या पानी का बिल इनमें से कोई भी कागजात होना चाहिए। बेहतर होगा कि आप आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करें, हालांकि लॉकडाउन और संक्रमण के कारण कई राज्यों में लाइसेंस के लिए होने वाली टेस्ट पर रोक लगी है तो पहले अपने राज्य के नियम के बारे में जानकारी हासिल कर लें, उसके बाद ही अप्लाई करें।
learning licence
 अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में इस लिंक को खोलें। https://sarathi.parivahan.gov.in/ इसके बाद अपने राज्य का चुनाव करें और फिर लेफ्ट साइड में दिख रहे विकल्प में से विकल्प में से New Learners Licence के विकल्प पर क्लिक करें। हालांकि सारथी पर मध्य प्रदेश जैसे कुछ राज्यों के लाइसेंस नहीं बनते हैं। मध्य प्रदेश में http://transport.mp.gov.in/ के लिए लाइसेंस बनता है।
learning licence
इसके बाद आपको सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें कुछ दिशा-निर्देश होंगे, उसे पढ़ने के लिए continue के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद फिर एक नया पेज खुलेगा उसमें submit के विकल्प पर क्लिक करें।
learning licence
अब आपके सामने लाइसेंस के आवेदन का पेज खुलेगा जिसमें आपको आरटीओ ऑफिस से लेकर अपना नाम, घर का पूरा पता, ब्लग ग्रुप, जन्म तारीख, जन्म की जगह, मोबाइल नंबर, पहचान के लिए शरीर पर कोई निशान आदि जैसी जानकारियां मांगी जाएंगी। इसके बाद आपको यह भी बताना होगा कि आप कौन-सी गाड़ी के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते हैं। 
for demo
इसके बाद आवेदन की फीस जमा करें और आवेदन संख्या को नोट करके रख लें। इसके बाद आपको टेस्ट के लिए आपको एक तारीख मिलेगी और सफल होने पर आपका लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा। लर्निंग बनने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा।















You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master