12 गुना तक बढ़ी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की कमाई, 71 अरब का हो जाएगा बाजार

                                      Always Super Technology On Super Tech Master

           सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की कमाई, 12 गुना तक बढ़ी  71 अरब का हुआ

influencers Incomes

 सोशल मीडिया पर आजकल हर कोई मौजूद है। अधिकतर लोग फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या टेलीग्राम पर आपको मिल जाएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 289 करोड़ सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं जो कि दुनिया की आबादी की 39 फीसदी है। सोशल मीडिया के कारण ही कई लोग रातों-रात स्टार बन गए। और भी कई लोग हैं जो सोशल मीडिया के जरिए लोकप्रिय हो रहे हैं। सोशल मीडिया जिन लोगों के लाखों-करोड़ों फॉलोअर्स हैं उन्हें सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कहा जाता है और ये लोग सोशल मीडिया से करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम औसतन मिल रहे एक लाख 20 हजार रुपये

influencers Incomes

                                               influencers Incomes - फोटो : izea.com

मार्केटिंग फर्म आइजिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 तक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स को एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 134 डॉलर्स यानी करीब 10 हजार रुपये मिलते थे जबकि आज के समय में इन्हें एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए 1682 डॉलर्स यानी करीब एक लाख 20 हजार रुपये मिल रहे हैं। ऐसे में पिछले पांच सालों में इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर्स की कमाई में 12 गुना का इजाफा हुआ है।

स्पॉन्सर्ड ब्लॉग की कीमत में 16 गुना की वृद्धि

आइजिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2006 में एक स्पॉन्सर्ड ब्लॉग के लिए जहां औसतन 7.39 डॉलर यानी करीब 529 रुपये मिलते थे, वहीं अब एक ब्लॉग के लिए औसतन 1442 डॉलर यानी करीब एक लाख तीन हजार रुपये मिलते हैं। यूट्यूब पर भी स्पॉन्सरशिप वीडियो की औसत कीमत जहां 2014 में 420 डॉलर यानी करीब 30 हजार रुपये थी, वहीं इसकी कीमत अब 6700 डॉलर्स यानी करीब चार लाख 79 हजार रुपये तक पहुंच गई है।

एक स्पॉन्सर्ड ट्वीट के लिए औसतन 30 हजार रुपये

ट्विटर पर स्पॉन्सर्ड ट्वीट की बात करें तो 2014 में जहां एक ट्वीट के लिए औसतन 29 डॉलर्स यानी करीब दो हजार रुपये मिलते थे, वहीं अब इसके लिए 422 डॉलर्स यानी करीब 30 हजार रुपये मिल रहे हैं। फेसबुक पर भी अब एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए औसतन 395 डॉलर्स यानी करीब 28 हजार रुपये मिलने लगे हैं।

कैसे होती है सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की कमाई

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स का पूरी कमाई उनके फॉलोअर्स/सब्सक्राइबर्स की संख्या पर निर्भर करती है, क्योंकि कोई भी कंपनी इसी के आधार पर पार्टनरशिप करती है। भारत की बात करें तो यहां फिल्मी सितारे और क्रिकेटर्स सोशल मीडिया से काफी पैसे कमा रहे हैं। इनके अलावा कई आम लोग भी हैं जो सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं। यूट्यूब चैनल पर एक लाख सब्सक्राइबर्स पूरे होने के बाद स्पॉन्सर्ड वीडियो मिलने लगते हैं।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master